Home एग्रीकल्चर एग्री बिजनेस उत्तर प्रदेश सरकार ने यूरिया की कीमतों में की 32.50 रुपये की कटौती
उत्तर प्रदेश सरकार ने यूरिया की कीमतों में की 32.50 रुपये की कटौती
उत्तर प्रदेश सरकार ने यूरिया की कीमतों में की 32.50 रुपये की कटौती

उत्तर प्रदेश सरकार ने यूरिया की कीमतों में की 32.50 रुपये की कटौती

उत्तर सरकार ने किसानों को राहत देने के लिए यूरिया की कीमतों में कटौती कर दी है। राज्य के किसानों को 45 किलो का यूरिया का बैग 266.50 रुपये में मिलेगा, जबकि अभी तक राज्य में इसकी कीमत 299 रुपये थी। इसी तरह से 50 किलो यूरिया का बैग किसानों को 295 रुपये में मिलेगा, जबकि अभी तक इसकी कीमत राज्य में 330.50 रुपये प्रति बैग थी।

सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि गुरुवार रात को लिए गए एक फैसले में, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यूरिया की कीमतों में कटौती की घोषणा की। सरकार ने राज्य में प्राकृतिक गैस पर अतिरिक्त मूल्य वर्धित कर (वैट) को वापस ले लिया है। इसकी वजह से राज्य में यूरिया के दाम अन्य राज्यों से ज्यादा थे। अब सरकार ने इसे वापस लेने का फैसला किया है। राज्य के किसानों को 12 जनवरी, 2019 से यूरिया घटी हुई कीमतों पर मिलेगा।

प्रवक्ता ने कहा कि केन्द्र के साथ ही राज्य की सरकार वर्ष 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करने के लिए संकल्पबद्ध है और इसके लिए लगातार प्रयासरत हैं। यह निर्णय उस दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। राज्य के किसान कई वर्षों से उत्तर प्रदेश में अन्य प्रदेशों की दरों पर ही यूरिया उपलब्ध कराने की मांग कर रहे थे।