Home एग्रीकल्चर एग्री बिजनेस आजादपुर मंडी में आलू की आवक ज्यादा, प्याज की कम
आजादपुर मंडी में आलू की आवक ज्यादा, प्याज की कम
आजादपुर मंडी में आलू की आवक ज्यादा, प्याज की कम

आजादपुर मंडी में आलू की आवक ज्यादा, प्याज की कम

आलू के भाव में आए सुधार के कारण सोमवार को आजादपुर फल एवं सब्जी मंडी आलू की आवक बढ़कर 90 से 95 मोटरों की हुई जबकि प्याज की आवक 40 से 45 मोटर की ही हुई। लॉकडाउन बढ़ने की संभावना के कारण आलू और प्याज की मांग भी पहले की तुलना में बढ़ी है।

उपभोक्ता मामले मंत्रालय के अनुसार सोमवार को देहरादून में आलू का खुदरा भाव 38 रुपये और प्याज का 42 रुपये प्रति किलो रहा। दिल्ली में इनका भाव क्रमश: 28 और 35 रुपये तथा इंदौर में 25 और 32 रुपये प्रति किलो रहा। मुंबई में सोमवार को आलू 35 रुपये और प्याज 40 रुपये प्रति किलो बिका।

आलू की कीमतों में पिछले दो दिनों में 150 से 200 रुपये प्रति क्विंटल की आई तेजी

पोटेटो एंड अनियन मर्चेंट एसोसिएशन (पोमा) के महासचिव राजेंद्र शर्मा ने बताया कि आलू के भाव मंडी में बढ़कर सोमवार को 15 से 18 रुपये प्रति किलो हो गए, इसी का असर आवक पर पड़ा है। उन्होंने बताया कि बीते सप्ताह आलू की दैनिक आवक 40 से 50 मोटरों की हो रह थी लेकिन सोमवार को आवक बढ़कर 90 से 95 ट्रक की हुई। उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस के कारण देशभर में लॉकडाउन 30 अप्रैल तक बढ़ने की उम्मीद है इसलिए आलू और प्याज की मांग में सुधार आया है। जिससे आलू की कीमतों में पिछले दो दिनों में करीब 150 से 200 रुपये प्रति क्विंटल की तेजी आई है। हालांकि प्याज के दाम रुके हुए हैं।

उन्होंने बताया कि लॉकडाउन के कारण पड़ोसी राज्यों की मंडियों से सब्जियों की मांग सामान्य की तुलना में कम आ रही है, जिस कारण कोल्ड स्टोर से माल भी कम निकल रहे हैं तथा सब्जियों की खपत भी सामान्य के मुकाबले 40 से 50 फीसदी कम हो रही है। उन्होंने बताया कि होटल और ढाबे बंद होने के कारण भी सब्जियों की मांग कम है।

मंडी में हरी सब्जियों की आवक ज्यादा हुई

सब्जी कारोबारी बलबीर सिंह भल्ला ने बताया कि मंडी में प्याज की आवक 40 से 45 ट्रकों की हुई तथा भाव 7 से 13 रुपये प्रति किलो रहे। उन्होंने बताया कि मध्य प्रदेश और राजस्थान से प्याज की आवक बढ़ने लगी है, इसलिए महाराष्ट्र से आवक कम हो गई है। मध्य प्रदेश और राजस्थान से भाड़ा कम है, इसलिए आगे इन्हीं राज्यों से आवक ज्यादा होगी। मंडी में टमाटर के भाव में सोमवार को 100 रुपये का मंदा आकर भाव 300 से 350 रुपये प्रति 25 किलो रहा। सोमवार को मंडी में सब्जियों की आवक ज्यादा हुई, लेकिन एक व्यापारी की एक ही गाड़ी को अंदर आने दिया, जिस कारण बहुत से सब्जी के ट्रक मंडी के अंदर नहीं जा सकी। मंडी में हरी सब्जियों के भाव 8 से 40 रुपये प्रति किलो रहे। उन्होंने बताया कि इस समय घीया, पेठा, बेंगन और शिमला मिर्च तथा गोभी की मांग ज्यादा आ रही है तथा इनकी आवक दिल्ली एनसीआर से हो रही है।