Home एग्रीकल्चर एग्री बिजनेस जैविक खाद्य पदार्थो को बढ़ावा देने के लिए होंगे अंतरराष्ट्रीय आयोजन: हरसिमरत
जैविक खाद्य पदार्थो को बढ़ावा देने के लिए होंगे अंतरराष्ट्रीय आयोजन: हरसिमरत
जैविक खाद्य पदार्थो को बढ़ावा देने के लिए होंगे अंतरराष्ट्रीय आयोजन: हरसिमरत

जैविक खाद्य पदार्थो को बढ़ावा देने के लिए होंगे अंतरराष्ट्रीय आयोजन: हरसिमरत

खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने शनिवार को कहा कि देश में जैविक खाद्यान्नों के उत्पादन को बढ़ावा देने और दुनिया भर में इसका बाजार बनाने के उद्देश्य से साल में दो से तीन बार अंतरराष्ट्रीय महोत्सव आयोजित किये जाएंगे।

बादल ने यहां राष्ट्रीय जैविक फूड महोत्सव के उद्घाटन समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि अंतरराष्ट्रीय आयोजनों से जैविक पदार्थों की जानकारी दुनिया को मिल सकेगी और इसका बाजार विकसित हो सकेगा जिससे किसानों को उनके उत्पादों का बेहतर दाम मिल सकेगा। साथ ही इससे देश में जैविक खेती को भी बढ़ावा मिलेगा।

खाड़ी देशों के खुदरा कारोबारी जैविक उत्पादों के लिए करेंगे भारत का दौरा

उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य और खानपान को लेकर दुनिया में लोग जागरुक हो रहे हैं और वे जैविक उत्पाद के लिए पर्याप्त कीमत भी चुकाने को तैयार हैं। ऐसे में देश में जैविक खेती की गति को और तेज करने की जरुरत है। उन्होंने कहा कि जैविक उत्पादों की मांग सालाना 17 फीसदी की दर से बढ़ रही है। खाड़ी देशों के खुदरा कारोबारी जैविक उत्पाद के लिए भारत की ओर रुख कर रहे हैं और वे जल्दी ही देश के विभिन्न हिस्सों का दौरा करेंगे। उन्होंने कहा कि देश के कुछ हिस्सों में रासायनिक उर्वरकों तथा कीटनाशकों का प्रयोग बिल्कुल नहीं किया जाता है। ऐसे क्षेत्रों में जैविक कृषि को और बढ़ावा दिया जाना चाहिये।

जैविक खाद्य महोत्सव का आयोजन दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में हो रहा है

केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय और महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के सहयोग से जैविक खाद्य महोत्सव का आयोजन नई दिल्ली स्थित जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में किया जा रहा है, जोकि 21 से 23 फरवरी तक चलेगा। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि भारत का जैविक खाद्य कारोबार 2025 तक 75,000 करोड़ रुपये तक हो जाने की उम्मीद है और इस महोत्सव का मकसद जैविक खाद्य वस्तुओं के बाजार का विस्तार करना और महिला उद्यमियों को प्रोत्साहन देना है। भारत ने 2017-18 में 170 लाख टन प्रमाणित जैविक उत्पादों का उत्पादन किया जिनमें तिलहन, गन्ना, अनाज, मोटा अनाज, कपास, दलहन, ओषधि वाले पौधे, चाय, मसाले, मेवा, सब्जियां और कहवा शामिल हैं।

एजेंसी इनपुट