Home एग्रीकल्चर एग्री बिजनेस तेलंगाना में 109 करोड़ की लागत से पहले मेगाफूड पार्क का उद्घाटन
तेलंगाना में 109 करोड़ की लागत से पहले मेगाफूड पार्क का उद्घाटन
तेलंगाना में 109 करोड़ की लागत से पहले मेगाफूड पार्क का उद्घाटन

तेलंगाना में 109 करोड़ की लागत से पहले मेगाफूड पार्क का उद्घाटन

तेलंगाना के पहले मेगा फूड पार्क का केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने उद्घाटन किया। इसकी लागत 109 करोड़ रुपये है। इस मेगा फूड पार्क से 50,000 लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार के अवसर मिलने तथा एक लाख किसानों के लाभान्वित होने का अनुमान है।

तेलंगाना के निजामाबाद जिले के नंदीपेट मंडल के लक्कमपल्ली गांव में स्थित यह मेगा फूड पार्क 78 एकड़ जमीन पर बना है जिसकी कुल लागत 108.95 करोड़ आई है। बादल ने कहा कि पार्क में 22 खाद्य प्रसंस्करण इकाइयों की स्थापना के साथ लगभग 250 करोड़ रुपये का अतिरिक्त निवेश सृजित होगा। इससे लगभग 14,000 करोड़ रुपये का कारोबार सृजित होगा।

केंद्र सरकार 50 करोड़ रुपये तक की वित्तीय सहायता प्रदान करती है

उन्होंने कहा कि मंत्रालय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग को बढ़ावा देने पर ध्यान दे रहा है ताकि कृषि क्षेत्र तेजी से बढ़े और यह किसानों की आय दोगुना करने और सरकार की मेक इन इंडिया पहल में एक प्रमुख योगदानकर्ता बने। मेगा फूड पार्क योजना के तहत, केंद्र सरकार 50 करोड़ रुपये तक की वित्तीय सहायता प्रदान करती है। इस मेगा फूड पार्क से निजामाबाद जिले के अलावा आसपास के जिलों निर्मल, जगतियाल, राजन्ना सिरकिला और कामारेड्डी के साथ ही महाराष्ट्र राज्य के नांदेड़ जिले के किसानों को भी फायदा होगा।

देशभर में 42 मेगा फूड पार्क शुरू करने की योजना

यूपीए सरकार ने वर्ष 2008-2009 में देशभर में 42 मेगा फूड पार्क शुरू करने की घोषणा की थी। इनमें से 17 मेगा फूड पार्को में काम चालू हो गया है जबकि चार मेगा फूड पार्क पूरी तरह से तैयार हो चुके हैं। पूरी तरह से तैयार हो चुके हैं, उनमें से एक फूड पार्क उत्तराखंड में पंतजलि फूड एवं हर्बल पार्क प्रा. लिमिटेड है, दूसरा मध्य प्रदेश में इंडस मेगा फूड पार्क प्रा. लिमिटेड है। इसके अलावा एक कर्नाटक में और एक आंध्रप्रदेश में है।