Advertisement

चीन की युआन के वैश्वीकरण की योजना को झटका, विदेशी मुद्रा भंडार में भारी गिरावट

चीन की अपनी मुद्रा युआन के वैश्वीकरण की योजना को झटका लगा है। दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के विदेशी मुद्रा भंडार में भारी गिरावट आई है और उसकी मुद्रा का मूल्य घटा है।
चीन की युआन के वैश्वीकरण की योजना को झटका, विदेशी मुद्रा भंडार में भारी गिरावट

विदेशी विनिमय प्रशासन (सेफ) के अनुसार चीन का विदेशी मुद्रा भंडार नवंबर में अक्तूबर की तुलना में 69.1 अरब डालर या 2.2 प्रतिशत घटकर 3,050 अरब डालर रह गया। पिछले महीने चीन का विदेशी मुद्रा भंडार अपने पांच साल के निचले स्तर पर आ गया। इस साल जनवरी के बाद नवंबर का आंकड़ा एक महीने की सबसे बड़ी गिरावट है। इससे चीन का विदेशी मुद्रा भंडार मार्च, 2011 के बाद अपने सर्वकालिक निचले स्तर पर आ गया है।

इस बीच, शंघाई से एएफपी की खबर के अनुसार चीन ने कुछ क्षेत्रों में विदेशी निवेश पर अंकुश में ढील देने का फैसला किया है। विदेशों में चीनी निवेश में जोरदार बढ़ोतरी के बीच यह आशंका जताई जा रही है कि यहां से पूंजी का प्रवाह दूसरे देशों को हो रहा है। डालर के मुकाबले युआन नीचे आ रहा है।

चीन की आर्थिक योजना एजेंसी के कल जारी नोटिस के अनुसार आटोमोटिव इलेक्ट्रानिक्स, रेल परिवहन उपकरण, कुछ खनन, कृषि और रसायन उत्पादन, थीम पार्कों तथा गोल्फ कोर्स आदि में विदेशी निवेश अंकुश में ढील दी जा सकती है।

भाषा

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad