Advertisement

बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण रहा सफल : उत्तर कोरिया

उत्तर कोरिया ने आज इस बात की पुष्टि की है कि उसने एक बैलिस्टिक मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है। इसे उत्तर कोरिया की ओर से अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के लिए एक चुनौती के रूप में देखा जा रहा है।
बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण रहा सफल : उत्तर कोरिया

सरकारी संवाद समिति केसीएनए ने बताया कि नेता किम जोंग उन ने परमाणु मुखास्त्र ले जाने में सक्षम मिसाइल पुक्गुक्सोंग-2 के परीक्षण की निगरानी की। उसने बताया कि पड़ोसी देशों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए मिसाइल को ऊंचे कोण से दागा गया। यह लगभग 500 किलोमीटर की दूरी तय करके जापान के पास पूर्वी तट पर गिरा।

केसीएनए ने कोरियाई शैली की नई रणनीतिक हथियार प्रणाली के बारे में कहा, सतह से सतह पर मार करने वाली एक मध्यम से लंबी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल पुकगुकसोंग-2 का रविवार को सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया गया।

केसीएनए की रिपोर्ट में कहा गया कि उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन ने इस परीक्षण की तैयारियों का खुद दिशानिर्देशन किया। केसीएनए ने कहा कि किम ने एक अन्य शक्तिशाली परमाणु हमले के सफल परीक्षण पर अत्यधिक संतुष्टि जाहिर की। इस हमले का अर्थ है कि देश की ताकत में भारी इजाफा हुआ है।

मिसाइल परीक्षण के बाद यह कयास लगाए जा रहे थे कि यह एक अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल (आईसीबीएम) था, लेकिन अमेरिकी तथा दक्षिण कोरियाई सेना सूत्रों ने बताया कि इस परीक्षण की मारक क्षमता से पता चलता है कि यह आईसीबीएम नहीं है।

उत्तर कोरिया ने अब तक पांच परमाणु परीक्षण किए हैं जिनमें से दो पिछले वर्ष किए गए। उसने एक परमाणु हथियार के लघु रूप को मिसाइल पर लगाने की प्रौद्योगिकी विकसित करने का भी दावा किया है हालांकि उसके इस दावे की स्वतंत्र रूप से पुष्टि नहीं की जा सकी है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad