Advertisement

संयुक्त राष्ट की ओपन सोर्स टूल प्रतिस्पर्धा में भारतीय ने जीता शीर्ष पुरस्कार

एक भारतीय सॉफ्टवेयर इंजीनियर ने संयुक्त राष्ट्र की ओपन सोर्स टूल की वैश्विक प्रतिस्पर्धा में शीर्ष पुरस्कार जीता है। इस टूल की मदद से उपयोगकर्ता (यूजर्स) संयुक्त राष्ट्र महासभा के प्रस्तावों को प्रभावी तरीके से देखने और सदस्य देशों की मतदान प्रक्रिया के बारे में गहरी समझ हासिल करने में सक्षम होंगे।
संयुक्त राष्ट की ओपन सोर्स टूल प्रतिस्पर्धा में भारतीय ने जीता शीर्ष पुरस्कार

     अब्दुलकादिर राशिक एक अंतर्प्रेन्योर भी हैं। उन्होंने अपनी ग्लोबल पॉलिसी के लिए यूनाइट आइडियाज हैशटैग यूएनजीएविज टेक्स्चुअल एनालिसिस एंड विजुअलाइजेशन चैलेंज का पुरस्कार जीता है। राशिक के इस ओपन-सोर्स टूल से यूजर संयुक्त राष्ट्र के सदस्य देशों की मतदान प्रक्रिया एवं फैसलों पर गहरी समझ हासिल करने के लिए महासभा प्रस्तावों को सर्च कर सकेंगे और उन्हें प्रभावी तरीके से देखने में सक्षम होंगे।

   राशिक के प्रारूप को सार्वजनिक किया जाएगा और इसे संयुक्त राष्ट्र संस्थाओं एवं सदस्य देशों के साथ साझा किया जाएगा। उन्हें अमेरिकी विदेश मंत्रालय और संयुक्त राष्ट्र के सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी विभाग से मान्यता मिलेगी।

   यूनाइट आइडियाज चैलेंजेज में राशिक लगातार योगदान करते रहे हैं और इससे पहले भी वह अपने लिंक्स टू सस्टेनेबल सिटीज के लिए हैशटैग लिंक्स एसडीजी प्रतिस्पर्धा का शीर्ष पुरस्कार जीत चुके हैं। लिंक्स टू सस्टेनेबल सिटीज एक प्रभावी दृष्टिकोण प्रदान करता है जो विभिन्न सतत विकास लक्ष्यों की पहचान एवं लिंकों का मानचित्रीकरण (मैपिंग) करता है।

  पुरस्कार के पहले रनर-अप अर्जेंटीना के सूचना प्रौद्योगिकी सलाहकार मैक्सिमिलियानो लोपेज और दूसरे रनर-अप फ्रांस के सूचना प्रौद्योगिकी प्रबंधक थॉमस फोरनेज रहे।
   विश्वसंस्था ने कहा कि यह संयुक्त राष्ट्र के सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग (ओआईसीटी) और अमेरिका के विदेश मंत्रालय की पहली संयुक्त परियोजना है।

   विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी एंड्रयू हाइड ने कहा कि वर्ष 1946 में इसकी स्थापना के बाद से संयुक्त राष्ट्र महासभा ने हजारों ऐसे प्रस्तावों का मसौदा तैयार किया और उन्हें पारित किया है जिसने दुनिया के हर कोने में मौजूद लोगों को प्रभावित किया है।

  उन्होंने कहा, पारदर्शिता एवं जवाबदेही के समर्थन में हमारा मानना है कि इस विशाल संस्था के बारे में आसानी से और समय पर जानकारी हासिल करने में आम जन से लेकर नीति निर्माताओं और राजनयिकों तक हर किसी की पहुंच होनी चाहिए।

भाषा

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad