Advertisement

स्वीडन पीएम लोफवेन ने कहा, आतंक से लोकतंत्र नहीं होगा कमजोर

स्वीडन की राजधानी स्टॉकहोम में एक व्यक्ति ने भीड़भाड़ वाले एक इलाके में लोगों पर ट्रक चढ़ा दिया जिसमें चार लोगों की मौत हो गई जबकि 15 अन्य घायल हो गए। स्वीडन के प्रधानमंत्री ने इसे आतंकी हमला करार दिया है।
स्वीडन पीएम लोफवेन ने कहा, आतंक से लोकतंत्र नहीं होगा कमजोर

स्वीडन के प्रधानमंत्री स्टीफन लोफवेन ने कहा,  स्वीडन पर हमला किया गया है। प्रतीत होता है कि यह एक आतंकी हमला है। लोफवेन ने कहा,  देश सदमे में है। आतंकवादियों का लक्ष्य लोकतंत्र को कमजोर करना है, लेकिन ऐसा कोई लक्ष्य स्वीडन में पूरा नहीं हो पाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने भी स्वीडन की राजधानी स्टॉकहोम में हुए ट्रक हमले की निंदा की है। मोदी ने ट्वीट कर कहा, 'हम स्टॉकहोम पर हुए हमले की निंदा करते हैं। मैं मृतकों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूं और घायलों के लिए प्रार्थना करता हूं। दुख की इस घड़ी में भारत स्वीडन के साथ मजबूती से खड़ा है।'

प्रधानमंत्री मोदी के अलावा विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने भी हमले की निंदा करते हुए कहा, 'स्टॉकहोम पर हुए हमले की हम निंदा करते हैं। मैं स्वीडन में भारतीय राजदूत के साथ संपर्क में हूं। हमला भारतीय दूतावास के पास हुआ। हमारे अधिकारी सुरक्षित हैं।'

जानकारी के मुताबिक घटना में इस्तेमाल टक का उस समय अपहरण कर लिया गया जब वह एक रेस्तरां में बीयर पहुंचाने जा रहा था। घटना को अंजाम देने वाले ट्रक हमलावर की तलाश में व्यापक अभियान शुरू किया गया है और मामले में एक व्यक्ति की गिरफ्तारी भी की गई है।

इस घटना के चलते देश की संसद सहित पास की इमारतें कुछ घंटों के लिए बंद कर दी गईं। प्रमुख रेल स्टेशन और कई बड़े मॉल को भी खाली करा दिया गया है।

शुक्रवार देर रात लोफवेन ने हमला स्थल के नजदीक पुष्पचक्र रखकर और मोमबत्ती जलाकर मृतकों को श्रद्धांजलि अर्पित की। अधिकारियों ने घोषणा की कि आज सरकारी इमारतों पर झंडे आधे झुके रहेंगे।

पुलिस के अनुसार, हमले की तत्काल किसी ने जिम्मेदारी नहीं ली है। पुलिस ने एक व्यक्ति को संभावित संदिग्ध के तौर पर शहर के हवाईअड्डे के नजदीक उत्तरी स्टॉकहोम के मास्र्ता से गिरफ्तार किया है। पुलिस ने पत्रकारों को बताया कि हमले में चार लोग मारे गए हैं और 15 अन्य लोग घायल हुए हैं जिनमें से नौ की हालत गंभीर है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad