Advertisement

अमेरिकी वायुसेना के युद्धाभ्यास में पाकिस्तान और इजराइल भी

अमेरिकी वायुसेना के रेड फ्लैग एक्सरसाइज में पाकिस्तान, सऊदी अरब और इजराइली विमान साथ- साथ उड़ेंगे। इस महीने के आखिर में नेवादा रेगिस्तान में यह युद्धाभ्यास होने जा रहा है। रेड फ्लैग को अमेरिकी सेना का हवा से हवा में मार करने का महत्वपूर्ण अभ्यास कार्यक्रम माना जाता है। यह पहली बार है कि इसमें दो मुस्लिम देश अमेरिका के साथ हिस्सा ले रहे हैं।
अमेरिकी वायुसेना के युद्धाभ्यास में पाकिस्तान और इजराइल भी

इसमें हिस्सा लेने वाले देशों की वायुसेनाएं दो भागों में बंटकर डॉग फाइट करती हैं। हवा में लड़ने का कौशल बढ़ाने के साथ ही अंतरराष्ट्रीय स्तर पर संपर्क सघन करने का महत्वपूर्ण जरिया है यह अभ्यास कार्यक्रम। पिछले साल इजराइली विमानों ने अमेरिका और जार्डन के विमानों के साथ हिस्सा लिया था। इस साल तीन अभ्यास हो चुके हैं। चौथा और अंतिम अभ्यास 15 अगस्त से 26 अगस्त तक अमेरिका के नेलीस एयरफोर्स बेस पर होना है।

वैमानिकी पर खबरें देने वाली वेबसाइट द एवियोनिस्ट के अनुसार, इस युद्धाभ्यास के लिए पाकिस्तानी एफ 16 लड़ाकू विमान नेवादा रेगिस्तान भेजे गए हैं। बीच रास्ते में उन विमानों ने पुर्तगाल के अजोर्स में लाजेस फील्ड बेस पर तेल भरवाया था। भारतीय वायुसेना के एक अधिकारी के अनुसार, इस तरह के युद्धाभ्यासों को एक तरह के राजनयिक रणनीति भी कह सकते हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad