Advertisement

ट्रंप सरकार में रक्षा मंत्री होंगे जेम्स "मैड डॉग" मैटिस

अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मरीन कॉर्प्स के सेवानिवृत जनरल जेम्स मैटिस को अपने रक्षा मंत्री के रूप में नामित किया है। अपनी सख्त जुबान और इराक एवं अफगानिस्तान के युद्ध के मैदानों के अनुभव को लेकर उनको मैड डॉग कहा जाता है।
ट्रंप सरकार में रक्षा मंत्री होंगे जेम्स

लंबे समय से ईरान के कारण मंडराने वाले खतरे को लेकर आवाज बुलंद करने वाले मैटिस के नाम को यदि मंजूरी मिल जाती है तो वह मौजूदा रक्षामंत्री एश्टन कार्टर की जगह लेंगे।

मैटिस ने वर्ष 2005 में कहा था कि कुछ लोगों को गोली मार देना मजेदार होता है। मंत्रिमंडल में उनके आने से विदेशों में अमेरिकी हितों की रक्षा के प्रति आक्रामक रूख की ओर लौटने का संकेत मिलेगा। निर्वाचित राष्ट्रपति ने कहा, अपनी रक्षा नीति की सफलता के लिए हमारे रक्षा विभाग में उपयुक्त व्यक्ति होगा।

ट्रंप ने नॉर्थ कैरोलीना के फैयेटविल में कहा, यही वजह है कि मुझे जनरल जेम्स मैटिस को रक्षा मंत्री के रूप में नामित करते हुए गर्व महसूस हो रहा है। वह सबसे प्रभावी जनरलों और हमारे दौर के असाधारण नेताओं में से एक रहे हैं, उन्होंने अपना जीवन हमारे देश के प्रति उनके प्यार के लिए समर्पित कर दिया है।

अपने चयन के बाद मैटिस ने कहा, निर्वाचित राष्ट्रपति, मुझमें विश्वास जताने के लिए आपका धन्यवाद।...मैं असैन्य नेता के तौर पर सेवा देने को लेकर उत्सुक हूं।

सेवानिवृत्त फोर स्टार जनरल को मैड डॉग के रूप में जाना जाता था और वर्ष 2004 में इराक के फलुजा में हुई लड़ाई के दौरान मरीन के नेतृत्व के लिए उनकी सराहना की जाती है। हालांकि वर्ष 2005 में वह उस समय विवादों से घिर गए थे, जब उन्होंने सैन डियागो में सैन्यकर्मियों को संबोधित करते हुए कहा था, कुछ लोगों को गोली मारना मजेदार होता है।

भाषा

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad