Advertisement

ट्रंप ने मोदी से फिर की बात, जीत पर दी बधाई

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फोन किया और उन्हें हाल के राज्य विधानसभा चुनावों में उनकी पार्टी को मिली जीत पर बधाई दी। नए अमेरिकी प्रशासन के आने के बाद से दोनों नेताओं ने यह तीसरी बार टेलीफोन पर बातचीत की है।
ट्रंप ने मोदी से फिर की बात, जीत पर दी बधाई

व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव सीन स्पाइसर ने बताया कि ट्रंप ने मोदी और जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल को चुनावों में उनकी जीत पर बधाई दी। स्पाइसर ने कहा कि  राष्ट्रपति ने आज सुबह जर्मन चांसलर मर्केल तथा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात करके उन्हें उनके दलों की चुनावी जीत पर बधाई दी।

दोनों नेताओं के जुलाई में जर्मनी में होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन के इतर मुलाकात करने की संभावना है। हाल में पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव हुए थे और चार राज्यों उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गोवा तथा मणिपुर में मोदी की भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनी। पंजाब में कांग्रेस की सरकार बनी।

मर्केल की क्रिश्चियन डेमोक्रेट पार्टी रविवार को सारलैंड राज्य में आसानी से चुनाव जीत गई। इस जीत के साथ ही मर्केल की एक दशक लंबी सत्ता को समाप्त करने की उम्मीद कर रहे सोशल डेमोक्रेट्स को झटका लगा है। इससे पहले मोदी और टंप ने 24 जनवरी को फोन पर बात की थी और उस समय उन्होंने आतंकवाद के खिलाफ वैश्विक लड़ाई और रक्षा एवं सुरक्षा के क्षेत्र में कंधे से कंधा मिलाकर चलने का संकल्प लिया था।

20 जनवरी को अमेरिका के राष्ट्रपति पद की शपथ लेने के बाद ट्रंप से बात करने वाले मोदी पांचवें विदेशी नेता है। उस समय उन्होंने ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरीजा मे, कनाडा के जस्टिन त्रुदो, मेक्सिको के राष्ट्रपति एनरिक पेना निटो, इस्राइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और मिस्र के राष्टपति अब्देल फतह अल सिसी से बात की थी। आठ नवंबर के चुनावों में ट्रंप की आश्चर्यजनक जीत के बाद मोदी ने उन्हें सबसे पहले बधाई दी थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad