Advertisement

`ट्रम्प अपने प्रोडक्ट अमेरिका के बाहर तैयार कराते हैं`

अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में ट्रम्प की कंपनियों के द्वारा अपना उत्पादन आउटसोर्स कराने का मुद्दा तूल पकड़ रहा है। डोनाल्ड ट्रम्प पर हमला करते हुए हिलेरी क्लिंटन ने अपने प्रचार में यह कहना शुरू किया है कि अमेरिका में वे बाहर से सामान तैयार कराकर लाकर बेचते हैं। इससे अमेरिका को नुकसान होता है। हिलेरी क्लिंटन ने के एक विज्ञापन, `शर्ट्स` में एक व्यक्ति कहता है, `12 अलग-अलग देशों में ट्रम्प अपने उत्पाद तैयार कराते हैं।` अपने विज्ञापनों में हिलेरी क्लिंटन ने अपने प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रम्प पर इस बात के लिए हमला करना शुरू किया है कि वे अपनी कंपनी के उत्पाद अमेरिका के बाहर के देशों को `आउटसोर्स` करते हैं। ट्रम्प की शिपिंग कंपनी द्वारा अमेरिका के बाहर के लोगों को नौकरी देने की परिपाटी के बाबत अभियान छेड़ते हुए हिलेरी क्लिंटन ने कसम खाई कि वे कभी भी ओरियो बिस्किट नहीं खाएंगी, क्योंकि ट्रम्प ने अपनी कंपनी नॉबिस्को के कुछ काम मैक्सिको आउटसोर्स कर दिए हैं।
`ट्रम्प अपने प्रोडक्ट अमेरिका के बाहर तैयार कराते हैं`

अरसे से ट्रम्प अपने उत्पादों को आउटसोर्स करते रहे हैं। मियामी में एक डिबेट के दौरान ट्रम्प से पूछा गया कि वोटर इस बात का भरोसा कैसे करें कि ट्रम्प देश को अपने कारोबार के तरीके से नहीं चलाएंगे। उन्होंने जवाब दिया था कि कोई व्यक्ति मुझसे बेहतर सिस्टम के बारे में नहीं जानता। मैं एक कारोबारी हूं। कानून हैं, नियम हैं, जिनका हमें पालन करना होता है। मैं जानता हूं कि उन्हें कैसे बदला जाए। दुनिया के 12 देशों- चीन, नीदरलैंड्स, मैक्सिको, भारत, टर्की, स्लोवानिया, होंडुरास, जर्मनी, बांग्लादेश, इंडोनेशिया, वियतनाम और दक्षिण कोरिया में ट्रम्प अपने उत्पाद तैयार कराते हैं।

आइए देखें, ट्रम्प अपने किन-किन उत्पादों को कहां-कहां आउटसोर्स करते हैं। `वाशिंगटन पोस्ट` के अनुसार, अमेरिका की एक निजी कंपनी इंपोर्टजीनियस ने इस बारे में जानकारी बटोरी है। डोनाल्ड जे. ट्रम्प कलेक्शन में टाई, सूट, ड्रेस मैटीरियल, आईग्लासेस और अन्य पहनावे की सामग्रियां हैं। ट्रम्प अपने शर्ट्स को चीन, बांग्लादेश, होंडुरास और वियतनाम में बनवा रहे हैं। ट्रम्प की कंपनी के कुछ स्पोर्ट्स कोट भारत में बनते हैं। क्लिंटन के अभियान में 2007 के आयात के आंकड़ों के जरिए यह भी बताया गया कि ट्रम्प की कंपनी शर्ट्स के शिपमेंट दक्षिण कोरिया से भी मंगाती है। अमेजन.कॉम पर ट्रम्प के शर्ट्स के बारे में बताया जा रहा है कि उन्हें अमेरिका में तैयार किया जाता है। `बजफीड` ने आयातित और मेड इन इंडिया मार्क किए सूट मंगाए और पाया कि वे सूट इंडोनेशिया में तैयार कराए गए थे।

ट्रम्प के होम प्रोडक्ट्स में आइने, बेडिंग, टेबल लैम्प, कैबिनेट, सोफा, बार स्टूल, झाड़-फानूस, कॉकटेल टेबल आदि बेचे जाते हैं। ट्रम्प ने अपने इस कारोबार का फैलाव टर्की समेत दुनिया भर में किया है। जर्मनी की डोरया फर्नीचर के साथ इसके करार हैं। ट्रम्प होटल्स में इस्तेमाल किए जाने वाली वस्तुएं साउथ कोरिया और चीन में बनती हैं। ट्रम्प वोदका नीदरलैंड और इजराइल की डिस्टीलरी में बनाए जाते हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad