Advertisement

राष्ट्रपति चुनाव में साइबर हमलों की पूर्ण समीक्षा का ओबामा का आदेश

अमेरिकी चुनावी चक्र में रूस के हस्तक्षेप को लेकर बढ़ती चिंताओं के बीच अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने खुफिया अधिकारियों को वर्ष 2016 के राष्ट्रपति पद के चुनाव में हुई दुर्भावनापूर्ण साइबर गतिविधि की पूर्ण समीक्षा करने का आदेश दिया है।
राष्ट्रपति चुनाव में साइबर हमलों की पूर्ण समीक्षा का ओबामा का आदेश

व्हाइट हाउस के उप प्रेस सचिव एरिक शुल्ज ने संवाददाताओं से कहा, राष्ट्रपति ने इस सप्ताह की शुरूआत में खुफिया समुदाय को राष्ट्रपति पद के हमारे चुनावी चक्र संबंधी दुर्भावनापूर्ण साइबर गतिविधि के स्वरूप की पूर्ण समीक्षा करने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि ओबामा ने अनुरोध किया है कि इस रिपोर्ट को उनके कार्यकाल के समाप्त होने से पहले पूरा किया जाए और उनके पास जमा कराया जाए।

शुल्ज ने कहा कि वर्ष 2008 में ओबामा एवं मैकेन की प्रचार मुहिमों में अनुचित हस्तक्षेप हुए थे। उन्होंने कहा, हमारा खुफिया समुदाय वर्ष 2016 में भी इस बात को लेकर दृढ़ है कि हमारे चुनावों में हस्तक्षेप करने के इरादे से दुर्भावनापूर्ण साइबर गतिविधियां की गईं। अक्तूबर में जारी किए गए अति गोपनीय आकलन में खुफिया समुदाय ने यह बिल्कुल स्पष्ट किया कि इस गतिविधि के पीछे रूस सरकार के उच्च स्तरीय अधिकारियों का हाथ है।

शुल्ज ने कहा कि अमेरिका राष्ट्रपति चुनावों की प्रमाणिकता सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा, हम जितना सार्वजनिक कर सकते हैं, उतनी बात सार्वजनिक करेंगे। आप निस्संदेह यह कल्पना कर सकते हैं कि इस प्रकार की रिपोर्ट में अत्यंत संवेदनशील और गोपनीय सूचना होगी इसलिए जब यह रिपोर्ट जमा कराई जाएगी, तब हम इसे पढ़ेंगे।

शुल्ज ने कहा कि वह यह सुनिश्चित करना चाहते है कि कांग्रेस एवं प्रासंगिक हितधारकों को इस बारे में जानकारी दी जाए।

भाषा

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad