Advertisement

नाइजीरिया में आत्मघाती विस्फोट, 45 मरे,

नाइजीरिया में अशांत पूर्वोत्तर के एक बाजार में दो महिला आत्मघाती हमलावरों के हमले में 45 लोगों की मौत हो गई और 33 अन्य लोग घायल हो गए। आपात सेवा ने यह जानकारी दी।
नाइजीरिया में आत्मघाती विस्फोट, 45 मरे,

सेना ने कल मृतक संख्या 30 बताई थी। अदामावा में राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन एजेंसी (एनईएमए) के साद बेल्लो ने कहा, हमारे ताजा रिकार्डों के अनुसार मदागली में हुए दोहरे विस्फोट में 45 लोग की मौत हो गई है और 33 लोग घायल हुए हैं।

किसी ने भी हमले की तत्काल जिम्मेदारी नहीं ली है लेकिन जिस तरह से हमले किए गए, बोको हराम उसी प्रकार से हमलों को अंजाम देता है। बोको हराम ने संकटग्रस्त इलाके में अपनी सात वर्ष पुरानी आतंकवादी मुहिम में आत्मघाती हमले करने के लिए महिलाओं का नियमित इस्तेमाल किया है।

सेना के प्रवक्ता बी अकिन्तोये ने पहले कहा था, बाजार में दो महिला आत्मघाती हमलावरों के हमले में कम से कम 30 लोगों की मौत हो गई है। स्थानीय सरकार के एक अधिकारी और एनईएमए ने हमले की पुष्टि की है।

मदागली स्थानीय सरकार के अध्यक्ष यूसुफ मोहम्मद ने कहा, ग्राहकों के रूप में बाजार में आई दो हमलावरों ने बाजार के उस हिस्से में अपनी आत्मघाती बेल्टों में विस्फोट कर दिया जहां अनाज और इस्तेमाल किए गए कपड़े बेचे जा रहे थे।

नाइजीरियाई बलों ने वर्ष 2015 में मदागली को बोको हराम जिहादियों से पुन: अपने कब्जे में लिया था। मदागली में पिछले साल दिसंबर से यह तीसरी बार हमला किया गया है। पिछले साल दिसंबर में दो महिला आत्मघाती हमलावरों के हमले में कई लोग मारे गए थे।

व्यापारी हबु अहमद ने बताया कि विस्फोट कल सुबह करीब साढे़ नौ बजे (अंतरराष्ट्रीय समयानुसार साढ़े आठ बजे) हुए। पूर्वोत्तर के लिए एनईएमए के प्रवक्ता इब्राहिम अब्दुल कादिर ने कहा कि घटनास्थल पर बचाव दल तैनात किए गए हैं। उन्होंने कहा कि सुरक्षा एजेंटों ने घटनास्थल को चारों ओर से घेर लिया है।

भाषा

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad