Advertisement

योगेश्वर, नरसिंह ने विश्व चैंपियनशिप टीम में

लंदन ओलिंपिक के कांस्य पदक विजेता योगेश्वर दत्त और नरसिंह यादव ने मंगलवार को विश्व कुश्ती चैंपियनशिप की टीम में जगह बनाई जबकि दो बार के ओलंपिक पदक विजेता सुशील कुमार ने चोटिल होने के कारण इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में हुए चयन ट्रायल में हिस्सा नहीं लिया।
योगेश्वर, नरसिंह ने विश्व चैंपियनशिप टीम में

योगेश्वर को पुरुष 65 किग्रा फ्रीस्टाइल के पहले दौर में बाई मिला जबकि अंतिम राउंड के कड़े मुकाबले में उन्होंने अमित कुमार धनखड़ को हराया। छह मिनट चले मुकाबले में योगेश्वर ने 6-3 की जीत के साथ लास वेगास में सात से 12 सितंबर तक होने वाली विश्व चैम्पियनशिप की टीम में जगह बनाई। यह टूर्नामेंट अगले साल होने वाले रियो ओलिंपिक का पहला क्वालीफिकेशन टूर्नामेंट भी होगा।

सुशील को हाल में दायें कंधे में चोट लगी थी जिससे 74 किग्रा वर्ग के मुकाबले की चमक कुछ कम हो गई। नरसिंह यादव ने इस वर्ग में कड़े मुकाबले में जीत दर्ज की। नरसिंह ने फाइनल मुकाबले में प्रवीण राणा को पछाड़ा। दोनों पहलवानों ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया लेकिन नरसिंह ने 6-5 की जीत के साथ विश्व चैंपियनशिप की टीम में जगह पक्की कर ली।

इसके अलावा 57 किग्रा वर्ग में भी कड़ा मुकाबला देखने को मिला जहां अमित कुमार ने संदीप तोमर को हराया। अमित एक समय ।-2 से पिछड़ रहे थे लेकिन अंतिम तीन सेकेंड में पासा पलटते हुए वह दो अंक हासिल करके 3-2 से जीत दर्ज करने में सफल रहे। नरेश कुमार :86 किग्रा:, मौसम खत्राी :97 क्रिगा: और सुमित :125 किग्रा: भी टीम में जगह बनाने में सफल रहे।   सोनू :61 किग्रा: और अरूण :70: भी अपने वजन वगर्ों मंे जीत के साथ लास वेगास टूर्नामेंट में जगह बनाने में सफल रहे लेकिन इनके वजन वर्ग ओलंपिक खेलों का हिस्सा नहीं हैं।

      विश्व चैम्पियनशिप के लिए फ्रीस्टाइल और ग्रीको रोमन पहलवान टीम इस प्रकार है:

पुरुष फ्रीस्टाइल:

      अमित कुमार :57 किग्रा:, सोनू :61 किग्रा:, योगेश्वर दत्त :65 किग्रा:, नरसिंह यादव :74 किग्रा:, नरेश कुमार :86 किग्रा:, मौसम खत्राी :97 किग्रा: और सुमित :125 किग्रा:।

      पुरुष ग्रीको रोमन:

रविंदर सिंह :59 किग्रा:, दीपक :66 किग्रा:, एक रफीक :71 किग्रा:, गुरप्रीत सिंह :75 किग्रा:, हरप्रीत सिंह :80 किग्रा:, मनोज कुमार :85 किग्रा:, हरदीप :98 किग्रा: और नवीन :130 किग्रा:।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad