Advertisement

फेडरर सबसे उम्रदराज नंबर व़न बन सकेंगे?

रोजर फेडरर चोट से उबरने के बाद लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। साल की शुरुआत में उन्‍होंने रॉफेल नडाल को पीटकर ऑस्‍ट्रेलियन ओपन का खिताब जीता। इसके अलावा उन्‍होंने नडाल को हाल ही में दोबारा मात दी है। फेडरर ने रविवार को अपने हमवतन स्‍टैन वावरिंका को हराकर इंडियन वेल्स का खिताब जीता। शीर्ष क्रम के विजेता खिलाड़ियों को इस तरह आसानी से हराने के बाद फेडरर पर टेनिस प्रेमियों की उम्‍मीदें दोबारा जगते जा रही हैं।
फेडरर सबसे उम्रदराज नंबर व़न बन सकेंगे?

उनके बेहतर प्रदर्शन को देखते हुए वावरिंका कह बैठें है कि फेडरर 35 साल की उम्र में टेनिस इतिहास के सबसे अधिक उम्र के नंबर एक खिलाड़ी बन सकते हैं।

18 ग्रैंड स्‍लैम जीतकर टेनिस के इतिहास पुरुष बन चुके फेडरर ने पिछले कुछ दिनों से जो खेल दिखाया है वह उनकी टेनिस कला कौशल का बेजोड़ नमूना कहा जा सकता है। बेसलाइन पर विनर की बात हो या धारदार ग्राउंड स्‍ट्रोक हो, यह सभी फेडरर के पुराने दिनों की याद ताजा कर रहे हैं।

ऑस्‍ट्रेलियाई ओपन के फाइनल में निर्णायक और पांचवें सेट में 3-1 से पिछड़ने के बाद फेडरर ने बेहद आक्रामक ढंग से वापसी कर नडाल को उन्‍हीं के अंदाज में करारी मात दी। जो फेडरर के अंदर निसंदेह एक नया आत्‍मविश्‍वास पैदा करेगा।   

घुटने की चोट के कारण फेडरर लगभग छह महीने तक नहीं खेल पाये थे जिससे वह रैंकिंग में नीचे खिसक गये थे लेकिन अब वह छठे नंबर पर काबिज हो गये हैं।

वावरिंका की मानें तो फेडरर ने न सिर्फ अच्छी वापसी की बल्कि वह अलग अंदाज में खेल रहे हैं जिससे वह फिर से रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच सकते है।

बकौल वावरिंका वह वास्तव में बहुत अच्छा खेल रहे हैं। वह पहले की तुलना में बेसलाइन के अधिक करीब से खेल रहे हैं। वह टॉप स्पिन का अधिक उपयोग कर रहे हैं और बेहतर रिटर्न कर रहे हैं। निश्चित तौर पर वह नंबर एक बनने की दौड़ में है। उसने हाल में मास्टर्स फाइनल जीता है।

अभी तक अमेरिका के आद्रें अगासी के नाम पर सबसे अधिक उम्र 33 साल में नंबर एक बनने का रिकार्ड है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement