Advertisement

आईपीएल की साख ‘दागदार’, प्रायोजन से पेप्सी ने खींचे हाथ

शीतल पेय बनाने वाली कंपनी पेप्सिको ने भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (बीसीसीआई) को नोटिस भेजकर इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) प्रायोजन से हाथ खींचने की इच्छा व्यक्त की है। कंपनी का कहना है कि विवादास्पद स्पॉट फिक्सिंग के कारण इसकी खेल प्रतियोगिता की साख को बट्टा लगा है। सूत्रों का कहना है कि कंपनी ने अपने नोटिस में इसी गिरती साख के कारण यह फैसला करने की इच्छा व्यक्त की है।
आईपीएल की साख ‘दागदार’, प्रायोजन से पेप्सी ने खींचे हाथ

इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक, पेप्सिको ने इस बारे में आईपीएल के मुख्य परिचालन अधिकारी (सीओओ) सुंदर रमन को नोटिस भेजकर अपना इरादा व्यक्त किया है। समझा जाता है कि पेप्सिको ने सन 2013 से 2017 तक के आईपीएल के टाइटिल प्रायोजन के लिए बीसीसीआई को 396 करोड़ रुपये अदा किए हैं। बताया ‌जाता है कि रमन ने आईपीएल से मोहभंग के पेप्सिको के फैसले की जानकारी नए अध्यक्ष शशांक मनोहर को दे दी है।

आईपीएल और बीसीसीआई के सूत्रों ने भी इस बात की पुष्टि कर दी है कि पेप्सिको ने आईपीएल के साथ अपना नाता तोड़ लिया है। कंपनी ने पहले भी संकेत दिया था कि वह इस तरह का कदम उठाने पर विचार कर सकती है लेकिन नए फैसले पर प्रतिक्रिया देने में दिलचस्पी नहीं दिखा रही है।

आईपीएल के सूत्र ने बताया, ‘पिछले सीजन में स्पॉट-फिक्सिंग मामला उछलने के बाद से ही पेप्सी बाहर निकलना चाहती थी लेकिन बीसीसीआई ने उसे एक और साल इससे जुड़े रहने के लिए मना लिया था। हालांकि इस बार पुष्ट हो गया है कि अब वह आईपीएल से दूर ही रहेगा, खासकर जब लोढ़ा समिति ने चेन्नई सुपरकिंग्स और राजस्‍थान रॉयल्स को निलंबित करने की सिफारिश की है। इसमें हितों के टकराव का भी असर पड़ा है।’ बीसीसीआई पेप्सिको के इस नोटिस पर 18 अक्टूबर को मुंबई में होने वाली कार्यकारिणी की समिति में विचार किया जाएगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad