Advertisement

रितु रानी की अगुवाई में ‘चक दे इंडिया’

रितु रानी बेल्जियम के एंटवर्प में 20 जून से चार जुलाई के बीच होने वाले एफआईएच हाॅकी विश्व लीग सेमीफाइनल राउंड में भारत की 18 सदस्यीय महिला टीम की अगुवाई करेंगी। हाॅकी इंडिया ने आज इस महत्वपूर्ण टूर्नामेंट के लिए टीम की घोषणा कर दी। दीपिका को उप कप्तान बनाया गया है।
रितु रानी की अगुवाई में ‘चक दे इंडिया’

भारत अपने अभियान की शुरुआत टूर्नामेंट मे पहले दिन 20 जून को मेजबान बेल्जियम के खिलाफ करेगा। भारत को पूल बी में दूसरी रैंकिंग के आॅस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, पोलैंड और बेल्जियम के साथ रखा गया है। पूल ए में नीदरलैंड, कोरिया, जापान, इटली और अजरबेजान की टीमें शामिल हैं।

मुख्य कोच मैथियास आरेन्स की देखरेख में अभ्यास कर रही महिला टीम का लक्ष्य शीर्ष चार में स्थान बनाना होगा जिससे वह एफआईएच हाकी विश्व लीग फाइनल राउंड के क्वालीफाई करने के साथ ही 2016 के रियो ओलंपिक खेलों में भी अपनी जगह पक्की कर लेगी।

रितु रानी ने कहा, ‘टीम बहुत अच्छी स्थिति में है और वर्तमान अभ्यास शिविर से हमें अपने खेल में सुधार करने में मदद मिली। हाल में दिल्ली में एफआईएच हाॅकी विश्व लीग राउंड दो और न्यूजीलैंड में हाक बे कप 2015 में हमने अपने खेल में सुधार दिखाया। हम उन गलतियों में सुधार की कोशिश कर रहे हैं जो हमने पिछले टूर्नामेंटों में की थी। नए मुख्य कोच हमारे साथ अच्छी तरह से काम रहे हैं और उनसे हम नयी रणनीतियां सीख रही हैं। माहौल सकारात्मक है और हम अपने प्रतिद्वंद्वियों की चुनौती के प्रति पूरी तरह से आश्वस्त हैं।’

कोच आरेन्स ने कहा कि टीम अपनी कमजोरियों को दूर करने पर ध्यान दे रही है। उन्होंने कहा, टीम अच्छा कर रही है। हमने पिछले मैचों की गलतियों और कमजोरियों पर गौर किया और हम इनसे पार पाने पर अच्छा काम रहे हैं। सभी खिलाड़ी सीखने के लिये बेताब हैं और कड़ी मेहनत कर रही है जो कि टीम के लिये अच्छा है।

टीम इस प्रकार है :

गोलकीपर : सविता, रजनी इतिमारपु।

रक्षापंक्ति : दीप ग्रेस एक्का, दीपिका, सुनीता लाकड़ा, नमिता टोप्पो, सुशीला चानू।

मध्यपंक्ति : रितु रानी, लिमिया मिंज, लिली चानू, नवजोत कौर, मोनिका, रेणुका यादव।

अग्रिम पंक्ति : रानी, पूनम रानी, वंदना कटारिया, अनुराधा देवी, सौंदर्य येंडाला।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad