Advertisement

आईओसी ने हरी झंडी दी तो ओलंपिक में कई स्पर्धाओं में मिटेगा लिंगभेद

अंतरराष्ट्रीय निशानेबाजी महासंघ (आईएसएसएफ) की कार्यकारी समिति और प्रशासनिक परिषद ने टोक्यो 2020 ओलंपिक कार्यक्रम के लिए मिश्रित युगल स्पर्धाओं की सिफारिशों को सर्वसम्मति से मंजूर कर दिया। समिति का लक्ष्य सभी 15 ओलंपिक स्पर्धाओं को बनाए रखकर लिंग समानता हासिल करना है।
आईओसी ने हरी झंडी दी तो ओलंपिक में कई स्पर्धाओं में मिटेगा लिंगभेद

इन सिफारिशों को हालांकि अभी अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) से मंजूरी मिलना बाकी है। आईएसएसएफ के महासचिव फ्रैंज श्राइबर ने कहा,  हां हमने ओलंपिक कार्यक्रम में तीन स्पर्धाओं की जगह मिश्रित लिंग टीम स्पर्धाएं शामिल की हैं। यह प्रस्ताव अब विचार के लिए अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति के पास भेजा जाएगा। इस पर अंतिम फैसला आईओसी करेगी।

श्राइबर ने कहा कि यह जरूरी बदलाव थे। आईओसी के अनुसार ओलंपिक कार्यक्रम में लिंग समानता रखने के लिए ये बदलाव आवश्यक हैं। आईएसएसएफ तदर्थ समिति की ने दो साल की मूल्यांकन प्रक्रिया के बाद पुरूषों की डबल टैप स्पर्धा की बजाय टैप मिश्रित टीम स्पर्धा, पुरूषों की 50 मीटर राइफल प्रोन की जगह दस मीटर एयर राइफल मिश्रित टीम स्पर्धा और पुरूषों की 50 मीटर पिस्टल की जगह दस मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम स्पर्धा शामिल करने की सिफारिश की थी। यह प्रस्ताव समानता बनाए रखने के साथ ही ओलंपिक की 15 स्पर्धाओं पांच राइफल, पांच पिस्टल और पांच शॉटगन को बरकरार रखने के हिसाब से तैयार किया गया था। उन्होंने कहा कि सभी हितधारकों के सुझावों पर भी विचार किया गया है।

श्राइबर ने कहा, हमने इस पर विस्तार से चर्चा की। कई बैठकें की और यह लंबी प्रक्रिया रही। आखिर में खेल की बेहतरी के लिए फैसला किया गया। इन सिफारिशों को 28 फरवरी तक आईओसी को भेजा जाएगा जो अंतरराष्ट्रीय महासंघों के पास 2020 कार्यक्रम के प्रस्ताव भेजने के लिए आईओसी की समय सीमा भी है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad