Advertisement

सेप ब्लाटर की आईओसी सदस्यता समाप्त

अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल संघ (फीफा) के निवर्तमान अध्यक्ष सेप ब्लाटर की 16 साल की अंतरराष्ट्रीय ओलिंपिक समिति (आईओसी) की सदस्यता समाप्त हो गई है क्योंकि सोमवार को उन्होंने दोबारा चुनाव नहीं लड़ने की इच्छा जताई।
सेप ब्लाटर की आईओसी सदस्यता समाप्त

ब्लाटर आईओसी समूह के उन सदस्यों में शामिल थे जिन्हें अगले आठ साल के कार्यकाल के लिए दोबारा चुनाव लड़ना था। लेकिन आईआेसी के अध्यक्ष थॉमस बाक ने बताया कि ब्लाटर ने उन्हें 23 जुलाई को पत्र लिखकर सूचित किया है कि वे दोबारा चुनाव नहीं लड़ना चाहते।  

क्वालालंपुर में हुई आईओसी की आम बैठक के अाखिरी दिन बाक ने कहा, ‘ब्लाटर का कार्यकाल सात महीने बाद समाप्त होने वाला है और अगले आठ साल के लिए वह दोबारा चुनाव लड़ने पर खुद को अनुपयुक्त माना है।’ ब्लाटर हाल में फीफा में हुए भ्रष्टाचार के आरोपों से घिरे हैं और अध्यक्ष के तौर पर उनका कार्यकाल 26 फरवरी के चुनाव तक ही रहेगा इसलिए उन्होंने क्वालालंपुर में हुई आईओसी की बैठक में भी हिस्सा नहीं लिया।

आम तौर पर आईओसी की बैठकों में हिस्सा लेने वाले फीफा के अध्यक्ष पर हालांकि कोई गलत आरोप नहीं लगाया गया है लेकिन मई में अमेरिकी अधिकारियों की ओर से स्विस पुलिस की कार्रवाई के तहत ज्यूरिख में उनके कुछ करीबी सहयोगियों की भी गिरफ्तारियां हुईं और इसलिए उन्होंने इस्तीफा देने का फैसला किया। भ्रष्टाचार के इस मामले में फीफा से जुड़े अधिकारियों पर आरोप लगाए गए हैं। 

ब्लाटर सन 1999 से आईओसी के सदस्य हैं और अगले साल मार्च में 80 साल के हो जाएंगे और उसी दौरान उनका आईओसी का कार्यकाल भी पूरा हो जाएगा। आईओसी ने भी पुष्टि कर दी है कि ब्लाटर की सदस्यता सोमवार को समाप्त हो चुकी है। उम्र के कारण ही दो अन्य सदस्यों को भी नहीं चुना गया। इनमें विश्व तीरंदाजी संघ के अध्यक्ष जिम ईस्टन और कोलंबिया के आंद्रे बोटेरो शामिल हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad