Advertisement

रोहित का शतक फिर बेकार, दक्षिण अफ्रीका 5 रनों से जीता

रोहित शर्मा के शतक के बावजूद कानपुर में खेले गए पहले वनडे मैच में दक्षिण अफ्रीका ने भारत को पांच रनों से हार दिया। पिछले 10 दिन में यह दूसरा मौका है जब रोहित के शतक के बावजूद भारत को शिकस्त का सामना करना पड़ा है। दक्षिण अफ्रीका ने भारत के सामने जीत के लिए 304 रनों का लक्ष्य रखा था जिसके जबाव में भारत निर्धारित 50 ओवर में 7 विकेट पर 298 रन ही बना पाया। इस हार के साथ कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी की कप्‍तानी और टीम में उनकी जगह पर सवाल उठाए जा रहे हैं।
रोहित का शतक फिर बेकार, दक्षिण अफ्रीका 5 रनों से जीता

दक्षिण अफ्रीका ने कप्तान एबी डिविलियर्स (73 गेंद में नाबाद 104) के पारी की अंतिम गेंद पर छक्के की मदद से बनाए शतक और फाफ डु प्लेसिस की 62 रन की उम्दा पारी से पांच विकेट पर 303 रन का स्कोर खड़ा किया था। डिविलियर्स ने फरहान बेहरदीन (19 गेंद में नाबाद 35) के साथ छठे विकेट के लिए सिर्फ 4.5 ओवर में 65 रन की अटूट साझेदारी की जिससे दक्षिण अफ्रीका ने आखिरी 10 ओवर में 109 रन बटोरे।

इसके जवाब में रोहित ने 133 गेंद में 13 चौकों और छह छक्कों की मदद से 150 रन की पारी खेलने के अलावा अजिंक्य रहाणे (60) के साथ दूसरे विकेट के लिए 149 रन जोड़े लेकिन इसके बावजूद भारत अंतिम पांच ओवरों में दबाव में आ गया और नियमित अंतराल पर विकेट गंवाने के कारण सात विकेट पर 298 रन ही बना सका। भारत को आखिरी ओवर में 11 रन चाहिए लेकिन कैगिसो रबादा ने केवल पांच रन दिये और इस बीच ग्रेट फिनिशर कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (31) और स्टुअर्ट बिन्नी के आउट होने से ग्रीन पार्क पर मौजूद दर्शकों को निराश होना पड़ा। कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने 31 रन बनाए, लेकिन उनका आखिरी ओवर की चौथी बॉल पर आउट होना भारत के लिए आत्मघाती साबित हुआ। धोनी के आउट होते ही भारत के हाथों से मैच निकल गया। एबी डिविलियर्स मैन ऑफ द मैच रहे।

लक्ष्य का पीछा करने उतरे भारत को रोहित और शिखर धवन की जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 42 रन जोड़कर अच्छी शुरूआत दिलाई। धवन शुरू से ही लय में दिखे। उन्होंने डेल स्टेन पर तीन और रबादा पर दो चौके मारे लेकिन मोर्कल की गेंद पर पगबाधा आउट हो गए। वह हालांकि दुर्भाग्यशाली रहे क्योंकि रीप्ले से लगा कि गेंद स्टंप से नहीं टकराएगी। रोहित को इसके बाद रहाणे के रूप में  उम्दा जोड़ीदार मिला जिन्हें टी20 श्रृंखला के दौरान मौका नहीं मिला था। रोहित ने 18वें ओवर में मोर्कल पर लगातार दो चौके जड़े और इस दौरान 48 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। रहाणे ने इस बीच ताहिर की गेंद पर एक रन के साथ 67 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। रहाणे ने बेहरदीन पर चौका मारा लेकिन इसी गेंदबाज की गेंद पर एक्सटा कवर पर डेविड मिलर को कैच दे बैठे। रोहित ने बेहरदीन पर चौके के साथ 98 गेंद में अपना आठवां वनडे शतक पूरा किया। 

विराट कोहली हालांकि एक बार फिर नाकाम रहे और सिर्फ 11 रन बनाने के बाद स्टेन की गेंद पर मोर्कल को कैच दे बैठे। भारत को जीत के लिए अंतिम 10 ओवर में 90 रन की दरकार थी। रोहित ने तीन और छक्के जड़कर भारत को लक्ष्य के करीब पहुंचाया लेकिन जब भारत जीत से 35 रन दूर था तब रोहित ताहिर को उन्हीं की गेंद पर कैच दे बैठे। ताहिर ने इसी ओवर में सुरेश रैना (03) को भी पवेलियन भेजकर दक्षिण अफ्रीका को वापसी दिलाई। टीम इंडिया को अंतिम तीन ओवर में जीत के लिए 31 रन चाहिए थे लेकिन रबादा ने अंतिम ओवर में सिर्फ पांच रन देकर दक्षिण अफ्रीका को जीत दिला दी। रबादा ने 58 रन जबकि ताहिर ने 57 रन देकर दो-दो विकेट चटकाए।

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad