Advertisement

शमी की फिटनेस और शिखर की फार्म पर फोकस

वेस्टइंडीज बोर्ड अध्यक्ष एकादश के खिलाफ सेंट किट्स में शनिवार से शुरू हो रहे दो दिवसीय अभ्यास मैच से पहले भारत के नये मुख्य कोच अनिल कुंबले की नजरें तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी की फिटनेस और सलामी बल्लेबाज शिखर धवन की फार्म पर रहेंगी।
शमी की फिटनेस  और शिखर की फार्म पर फोकस

     दो दिवसीय अभ्यास मैच के साथ भारतीय टीम अपने वेस्टइंडीज दौरे का आगाज करेगी। कुंबले के लिये भी 49 दिवसीय यह दौरा नयी पारी की शुरूआत होगा। वेस्टइंडीज बोर्ड अध्यक्ष एकादश टीम में छह मौजूदा टेस्ट खिलाड़ी कप्तान लियोन जानसन, जे. ब्लैकवुड, राजेंद्र चंद्रिका, शेन डारिच, शाइ होप और जोमेल वारिकन हैं। लिहाजा भारत को अच्छी चुनौती मिलने की उम्मीद है। पहले अभ्यास मैच में पता चलेगा कि शमी टेस्ट क्रिकेट में गेंदबाजी का बोझ उठाने के लिये तैयार हैं या नहीं। कप्तान विराट कोहली ने शमी की तारीफ करते हुए कहा था कि वह टेस्ट मैच में आदर्श लैंग्थ से गेंदबाजी करते हैं। ईशांत शर्मा भी लंबे समय बाद टीम में लौटे हैं। ईशांत, शमी और उमेश यादव भारतीय तेज गेंदबाजी की कमान संभालेंगे। रिजर्व गेंदबाजों में भुवनेश्वर कुमार और शरदुल ठाकुर हैं। आम तौर पर भारतीय टीम जब विदेश दौरा करती है तो विशेषग्य बल्लेबाज 75-80 गेंद खेलकर रिटायर (यदि वे आउट नहीं हुए तो) हो जाते हैं  ताकि सभी को बल्लेबाजी का मौका मिल सके।

लंबे प्रारूप में लगातार अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पा रहे शिखर धवन बड़ी पारी खेलना चाहेंगे। उनके साथ मुरली विजय पारी का आगाज करेंगे। कप्तान विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे भी मध्यक्रम में टिककर खेलने के इच्छुक होंगे। केएल राहुल अभ्यास मैचों में उम्दा प्रदर्शन करके धवन के लिये चुनौती पेश करना चाहेंगे। रोहित शर्मा भी मध्यक्रम में चेतेश्वर पुजारा को कड़ी चुनौती देने की कोशिश में होंगे। वेस्टइंडीज की धीमी होती पिचों पर तीन स्पिनरों को उतारा जा सकता है। फिटनेस समस्या नहीं होने पर आर. अश्विन का खेलना तय है और कौशल के आधार पर अमित मिश्रा को रविंद्र जडेजा पर तरजीह मिलनी चाहिये।

एजेंसी

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement