Advertisement

इंग्‍लैंड के साथ सीरीज ड्रा रहने पर भी भारत रैंकिंग पर रहेगा अव्‍वल

दुनिया की नंबर एक टेस्ट टीम भारत बुधवार से राजकोट में इंग्लैंड के खिलाफ शुरू हो रही पांच टेस्ट की सीरीज को कम से कम ड्रा कराने के लक्ष्य के साथ उतरेगा, जिससे कि साल के अंत में दुनिया की शीर्ष टेस्ट टीम की अपनी रैंकिंग बरकरार रख सके। शीर्ष चार टेस्ट टीमों : भारत, पाकिस्तान, आस्‍ट्रेलिया और इंग्लैंड: के बीच सिर्फ 10 अंक का अंतर है और ये चारों टीमें आगामी समय में मैदान पर होंगी जिससे शीर्ष स्थानों में बदलाव की पूरी संभावना है।
इंग्‍लैंड के साथ सीरीज ड्रा रहने पर भी भारत रैंकिंग पर रहेगा अव्‍वल

भारत हालांकि अगर इंग्लैंड के खिलाफ श्रृंखला ड्रा करा लेता है तो वह रैंकिंग में अपना शीर्ष स्थान बचाने में सफल रहेगा फिर पाकिस्तान और न्यूजीलैंड तथा दक्षिण अफ्रीका और आस्‍ट्रेलिया के बीच श्रृंखला का नतीजा चाहे कुछ भी हो। भारत अगर श्रृंखला ड्रा कराता है तो उसके अंक 115 से घटकर 113 रह जाएंगे। आस्‍ट्रेलिया अगर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बाकी बचे दोनों टेस्ट भी जीत लेता है और पाकिस्तान भी न्यूजीलैंड दौरे पर दोनों टेस्ट में जीत दर्ज करता है तो भी भारत की बराबरी नहीं कर पाएंगे।

भारत अगर 3-2 से जीत दर्ज करता है तो उसके 116 अंक हो जाएंगे जबकि 4-1 की जीत से उसके अंकों की संख्या 119 पर पहुंच जाएगी। टीम इंडिया के 5-0 की जीत से 122 अंक हो जाएंगे। इंग्लैंड अगर 3-2 से जीत दर्ज करता है तो उसके 108 अंक होंगे जबकि 4-1 की जीत पर वह 110 अंक के साथ भारत को पीछे छोड़ देगा। इस बीच भारत के आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने गेंदबाजी रैंकिंग में अपना शीर्ष स्थान बरकरार रखा है। मध्य क्रम के बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे बल्लेबाजों की आईसीसी रैंकिंग में एक स्थान के फायदे से पांचवें स्थान पर हैं।

अश्विन 900 अंक जुटाने वाले फिलहाल एकमात्र गेंदबाज हैं। रैंकिंग के लिहाज से 900 अंक को असाधारण माना जाता है। बायें हाथ के स्पिनर रविंद्र जडेजा भी सातवें स्थान के साथ शीर्ष 10 में शामिल हैंं। अश्विन टेस्ट आलराउंडरों की सूची में भी शीर्ष पर चल रहे हैंं। बल्लेबाजों की सूची में रहाणे के अलावा कोई अन्य भारतीय शीर्ष 10 में शामिल नहीं है। चेतेश्वर पुजारा 13 वें जबकि कप्तान विराट कोहली 15 वें स्थान पर हैं। भाषा एजेंसी 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad