Advertisement

दोहरे शतक की खुशी जताई कोहली ने

कॅरिअर का पहला दोहरा शतक जड़ने के बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली बेहद संतुष्ट हैं। उन्होंने कहा कि इस उपलब्धि की बदौलत वह 2011 के कैरेबियाई दौरे की बुरी यादों से उबरने में सफल रहे जहां उन्हें रन बनाने के लिए जूझना पड़ा था।
दोहरे शतक की खुशी जताई कोहली ने

कोहली ने पांच साल बाद कैरेबिया में वापसी करते हुए वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट में कप्तान के रूप में यहां अपनी पहली ही पारी में कॅरिअर का पहला दोहरा टेस्ट शतक जड़ा। कैरेबिया के पिछले दौरे पर 15 से कुछ अधिक की औसत से रन बनाने वाले कोहली ने कहा, हां, यह बेहद अच्छा अहसास है। मैंने यहां पदार्पण किया था और वह मेरे लिए यादगार श्रृंखला नहीं थी। यहां वापस आना और दोहरा शतक जड़ना मुझे काफी संतुष्टि देता है क्योंकि अतीत में मैं विफल रहा।

गौरतलब है कि कोहली विदेशी सरजमीं पर दोहरा शतक जड़ने वाले पहले भारतीय कप्तान हैं। उन्होंने कहा, यह काफी अच्छा अहसास है। जहां तक मेरा और पूरी टीम का सवाल है टेस्ट क्रिकेट सबसे महत्वपूर्ण प्रारूप है और इसलिए जब आप टेस्ट क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन करते हो तो यह आपको सबसे अधिक संतुष्टि देता है। इस समय मैं बेहद खुश हूं।

इससे पहले विराट कोहली के इस दोहरे शतक की बदौलत भारत ने एंटिगा टेस्ट के दूसरे दिन वेस्टइंडीज के खिलाफ अपनी स्थिति बेहद मजबूत कर ली। कोहली (283 गेंद में 200 रन) के दोहरे शतक के बाद रविचंद्रन अश्विन (253 गेंद में 113 रन) ने भी अपना तीसरा टेस्ट शतक जड़ा जिससे भारत ने आठ विकेट पर 566 रन बनाने के बाद पहली पारी घोषित की और फिर दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक वेस्टइंडीज का स्कोर 16 ओवर में एक विकेट पर 31 रन कर दिया।

 

कोहली अब पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरूद्दीन (पांच शतक) के साथ विदेशी सरजमीं पर सर्वाधिक शतक बनाने वाले भारतीय कप्तानों की सूची में शीर्ष पर हैं। भारत ने चाय के बाद अपनी पारी घोषित की। चोट के कारण लंबे समय बाद वापसी कर रहे मोहम्मद शमी ने इसके बाद राजेंद्र चंद्रिका को आउट करके वेस्टइंडीज को शुरुआती झटका दिया। मेजबान टीम अब भी 535 रन से पिछड़ रही है।

भारत ने दिन की शुरुआत चार विकेट पर 302 रन से की। वेस्टइंडीज के गेंदबाज भारतीय बल्लेबाजों पर लगाम कसने में नाकाम रहे। निचले क्रम में अमित मिश्रा ने भी 68 गेंद में 53 रन की पारी खेली। भारतीय पारी 161.5 ओवर चली। भारत ने चाय तक छह विकेट पर 512 रन बनाए थे और इसके बाद भी बल्लेबाजी जारी रखी। अश्विन ने मिश्रा के साथ पारी को आगे बढ़ाया। क्रेग ब्रेथवेट (65 रन पर तीन विकेट) ने अश्विन को आउट किया लेकिन मिश्रा ने 67 गेंद में अपना चौथा टेस्ट अर्धशतक पूरा किया। मिश्रा अर्धशतक जड़ने के तुरंद बाद क्रेग ब्रेथवेट की गेंद पर मिडविकेट पर कैच दे बैठे जिसके बाद कोहली ने 162वें ओवर में पारी घोषित कर दी। शमी ने नाबाद 17 रन बनाए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad