Advertisement

भारतीय महिला टीम आईसीसी टीम रैंकिंग में चौथे स्थान पर

भारतीय महिला क्रिकेट टीम आईसीसी टीम रैंकिंग में चौथे स्थान पर है जबकि नई बहुप्रारूप रैंकिंग प्रणाली आईसीसी ने लागू कर दी है। नई प्रणाली के तहत टी20, वनडे और टेस्ट मैचों के नतीजे मिलाकर एक रैंकिंग तय की जाएगी।
भारतीय महिला टीम आईसीसी टीम रैंकिंग में चौथे स्थान पर

आईसीसी महिला विश्व कप 2013 और टी20 विश्व कप 2014 विजेता आस्ट्रेलिया शीर्ष पर है। इंग्लैंड दस टीमों में दूसरे स्थान पर है जबकि न्यूजीलैंड तीसरे और भारत चौथे स्थान पर है। इसके बाद वेस्टइंडीज, दक्षिण अफ्रीका, पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश और आयरलैंड हैं।

भारतीय कप्तान मिताली राज ने कहा, ‘मैं खुश हूं कि आईसीसी ने महिला टीम रैंकिंग शुरू की है। अब द्विपक्षीय शृंखलाओं में और मजा आयेगा क्योंकि जीत से न सिर्फ टीमें आईसीसी महिला विश्व कप में जगह पाने के करीब पहुंचेंगी बल्कि उनकी रैंकिंग भी बेहतर होगी।’

उन्होंने कहा, ‘भारत का लक्ष्य महिला विश्व कप 2017 के लिए क्वालीफाई करना और रैंकिंग में शीर्ष पर रहना है। यह चुनौतीपूर्ण है लेकिन नामुमकिन नहीं। हम कड़ी मेहनत करके इस लक्ष्य को हासिल कर सकते हैं।’ टीम रैंकिंग में सालाना अपडेट हर साल एक अक्तूबर को होगा जबकि पुरुषों की टेस्ट, वनडे और टीम रैंकिंग के सालाना अपडेट मई में होते हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad