Advertisement

भारत को 132 रन की बढ़त, गेंदबाजों ने कराई श्रीलंका की वापसी

इशांत शर्मा की अगुआई में गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन की बदौलत भारत ने पहली पारी में 111 रन की महत्वपूर्ण बढ़त हासिल की लेकिन गेंदबाजों ने श्रीलंका को वापसी दिलाते हुए तीसरे और अंतिम क्रिकेट टेस्ट के तीसरे दिन दूसरी पारी में भारत का स्‍कोर 21 रन पर तीन विकेट कर दिया।
भारत को 132 रन की बढ़त, गेंदबाजों ने कराई श्रीलंका की वापसी

लगातार तीसरे दिन बारिश के खलल के कारण जब दिन का खेल जल्दी समाप्त घोषित किया गया तब रोहित शर्मा 14 जबकि कप्तान विराट कोहली एक रन बनाकर खेल रहे थे। भारत की कुल बढ़त 132 रन की हो गई है जबकि उसके सात विकेट शेष हैं जिससे कल मैच का चौथा दिन काफी रोमांचक बनने की संभावना है। दोनों टीमें मैच पर शिकंजा कसने के इरादे से उतरेंगी।

सिंहलीज स्पोट्र्स क्लब मैदान पर तीसरा दिन पूरी तरह से गेंदबाजों के नाम रहा। कुल 65.1 ओवर के खेल में सिर्फ 242 रन बने जबकि 15 विकेट गिरे। भारत ने पहली पारी में चेतेश्वर पुजारा के नाबाद 145 की मदद से 312 रन बनाए। इसके बाद इशांत शर्मा की तूफानी गेंदबाजी की बदौलत भारत ने श्रीलंका को 201 रन पर समेटकर 111 रन की अहम बढ़त हासिल कर ली थी। इशांत शर्मा ने 54 रन पर पांच विकेट और स्टुअर्ट बिन्नी ने 4 रन पर दो विकेट लिए। अमित मिश्रा ने भी 25 रन पर दो विकेट झटके।  

दूसरी पारी में भारत की शुरूआत भी बेहद खराब रही। टीम ने दूसरी गेंद पर ही पुजारा को विकेट गंवा दिया जो पहली पारी में सलामी बल्लेबाजी के रूप में उतरकर पारी के अंत पर नाबाद लौटने वाले दुनिया के 45वें और भारत के चौथे बल्लेबाज बने थे। उन्हें धम्मिका प्रसाद ने बोल्ड किया। नुवान प्रदीप ने चौथे ओवर में दूसरे सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल को भी 2 रन पर बोल्ड कर दिया। उन्‍होंने पहली पारी की तरह इस बार भी मूव होती गेंद को खाली छोड़कर अपना विकेट गंवाया। प्रदीप ने अपने अगले ओवर में अजिंक्य रहाणे को भी पगबाधा आउट करके भारत का स्कोर सात रन पर तीन विकेट किया।

इसके बाद कोहली और रोहित ने पारी को आगे बढ़ाया लेकिन जल्द ही बारिश आ गई जिससे दिन का खेल समाप्त घोषित करना पड़ा। इससे पहले भारतीय टीम आज सुबह पहली पारी में आठ विकेट पर 292 रन से आगे खेलने उतरी और उसने 20 रन जोड़कर अपने बाकी दो विकेट भी गंवा दिए। पुजारा इस तरह पारी की शुरूआत करते हुए नाबाद वापस लौटे। यह उपलब्धि हासिल करने वाले वह भारत के चौथे बल्लेबाज हैं। इससे पहले सुनील गावस्कर पाकिस्तान के खिलाफ 1983 में फैसलाबाद में, वीरेंद्र सहवाग श्रीलंका के खिलाफ 2008 में गाले में और राहुल द्रविड़ इंग्लैंड के खिलाफ 2011 में ओवल में यह उपलब्धि हासिल कर चुके हैं। पुजारा ने 289 गेंद की अपनी पारी में 14 चौके जड़े। श्रीलंका की ओर से धम्मिका प्रसाद ने 100 रन देकर चार विकेट चटकाए।

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad