Advertisement

भारत में बल्लेबाजी के लिये परंपरावादी होना महत्वपूर्ण : लाथम

न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज टाम लाथम ने भारत को बल्लेबाजी के लिये सबसे मुश्किल स्थान मानते हुए आज कहा कि उन्हें तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला में हार से बचने के लिये परपंरा के अनुरूप बल्लेबाजी करना और अपनी गलतियों में जल्द से जल्द सुधार करना होगा।
भारत में बल्लेबाजी के लिये परंपरावादी होना महत्वपूर्ण : लाथम

लाथम ने कहा, यहां पारी की शुरूआत करना बहुत मुश्किल है। वास्तव में कुछ नहीं बदला है। आपको वे सभी चीजें करने की जरूरत है जो वर्षों से चली आ रही हैं। हमें यहां की परिस्थितियों से जल्द से जल्द तालमेल बिठाना होगा। बायें हाथ के इस बल्लेबाज ने कल से कोलकाता में शुरू होने वाले दूसरे टेस्ट मैच की पूर्व संध्या पर पत्रकारों से कहा,  मुझे नहीं लगता कि हम पहले टेस्ट मैच में बहुत पिछड़ रहे थे। यदि हम बल्ले और गेंद से ऐसा करने में सफल रहते हैं तो हमारे पास अच्छा मौका होगा। गेंदबाजी करते समय भी यह नियम लागू होता है ओर लाथम ने कहा कि वे जल्दी सफलताएं हासिल करना चाहेंगे। उन्होंने कहा, इस तरह के विकेटों पर शुरूआत करना सबसे मुश्किल काम है। यदि हम पहली 10-20 गेंदों पर नये बल्लेबाज को दबाव में ला देते हैं तो फिर हमारे पास अच्छा मौका रहेगा। हमें लंबे समय तक ऐसा करना होगा। लाथम ने कहा कि गर्मी और उमस भरी परिस्थितियों के कारण क्रीज पर टिके रहना और मुश्किल काम हो गया है। उन्होंने कहा, आप जितने लंबे समय तक बल्लेबाजी करोगे उतनी मुश्किल होगी। आपको खुद को पानी की कमी से बचाना होगा। पिछली बार हमारे 12वें खिलाड़ी ने बहुत अच्छी भूमिका निभायी और वह हमेशा ड्रिंक्स पहुंचाता रहा।

न्यूजीलैंड ने कानपुर टेस्ट मैच में भारत को पहली पारी में 318 रन पर आउट कर दिया था लेकिन बाद में वह पिछड़ गया। भारत ने इसका फायदा उठाकर पहला मैच 197 रन से जीता। लाथम ने कहा, हमने पहले दो दिन अच्छा प्रदर्शन किया। तीसरे दिन शायद हमारा पलड़ा भारी था लेकिन हमने मौका गंवा दिया। हम लंबे समय तक अपनी पकड़ नहीं बनाये रख पाये और भारत ने इसका अच्छी तरह से फायदा उठाया। इस सलामी बल्लेबाज को दोनों पारियों में रविचंद्रन अश्विन ने आउट किया। अश्विन ने मैच में दस विकेट लिये। लाथम ने कहा, वह विश्वस्तरीय गेंदबाज है और पिछले मैच में उसने यह दिखाया। उसके पास नैसर्गिक विविधता है। उम्मीद है कि इस बार हम उसकी गेंदों को जल्दी समझने में कामयाब रहेंगे। मार्टिन गुप्टिल अभी फार्म में नहीं चल रहे हैं लेकिन लाथम ने अपने सीनियर जोड़ीदार का समर्थन किया। उन्होंने कहा, वह मनमुताबिक रन नहीं बना पा रहे हैं। नेट्स पर हमने अपनी गलतियों में सुधार करने के लिये कड़ी मेहनत की है। पहली पारी में उन्होंने काफी अच्छी कोशिश की थी। हम सभी टीम के रूप में अच्छा प्रदर्शन करने के लिये कड़ी मेहनत कर रहे हैं। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कहा कि वह निर्णय समीक्षा प्रणाली को अपनाने के लिये तैयार हैं, इस पर लाथम ने कहा,  हम पहले स्वदेश में इसका उपयोग कर चुके हैं। यह अच्छी प्रणाली है। इससे गलत फैसलों से बचा जा सकता है। कई महत्वपूर्ण फैसले सही हो जाते हैं। निश्चित तौर पर स्वदेश में हम इसका लुत्फ उठाते हैं।

भाषा

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad