Advertisement

धोनी की कप्तानी में अंतिम मैच, युवराज और नेहरा पर भी नजरें

भारत की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के कप्तान के रूप में सफर खत्म होने के बाद महेंद्र सिंह धोनी के नाम के आगे कल यहां अंतिम बार कप्तान लिखा होगा जब वह इंग्लैंड के खिलाफ पहले अभ्यास मैच में भारत ए की अगुआई करेंगे।
धोनी की कप्तानी में अंतिम मैच, युवराज और नेहरा पर भी नजरें

धोनी ने पिछले हफ्ते कप्तानी छोड़ने की घोषणा करके क्रिकेट जगत को हैरान कर दिया था जिससे विराट कोहली को खेल के तीनों प्रारूपों में भारतीय टीम की कमान मिली। ब्रेबोर्न स्टेडियम में होने वाले इस मैच के लिए हालांकि गिने-चुने दर्शकों के ही पहुंचने की उम्मीद है क्योंकि प्रशंसकों को दूर रखने के लिए बड़ी संख्या में पुलिस की तैनाती की उम्मीद है।

उच्चतम न्यायालय के बीसीसीआई अध्यक्ष अनुराग ठाकुर और सचिव अजय शिर्के को बर्खास्त करने के बाद इस मैच का आयोजन हो रहा है। इस आदेश के बाद बोर्ड के अधिकांश आला अधिकारी अपने पद पर बने रहने के पात्र नहीं हैं।

इस तरह की खबरें हैं कि बाहर हुए कुछ बोर्ड अधिकारियों ने बीसीसीआई से मान्यता प्राप्त कुछ इकाइयों को इंग्लैंड श्रृंखला के मैचों की मेजबानी करने से मना करने के लिए मनाने का प्रयास किया। क्रिकेट क्लब आफ इंडिया हालांकि दो अभ्यास मैचों की मेजबानी के लिए तैयार है।

फिलहाल कल होने वाले दिन-रात्रि मैच जबकि 12 जनवरी को अजिंक्य रहाणे की कप्तानी में होने वाले दूसरे अभ्यास मैच को कोई खतरा नजर नहीं आता।

पहले मैच में नजरें धोनी के अलावा टीम में वापसी कर रहे सीमित ओवरों के मैचों के विशेषज्ञ युवराज सिंह और आशीष नेहरा पर भी टिकी होंगी। इन तीनों उम्रदराज दिग्गजों को 15 जनवरी को पुणे में भारत और इंलैंड के बीच शुरू हो रही तीन वनडे और तीन टी20 मैचों की श्रृंखला से पहले अभ्यास के लिए यह एकमात्र मैच मिलेगा।

धोनी और युवराज को वनडे और टी20 दोनों टीमों में जगह मिली है जबकि नेहरा को सिर्फ टी20 टीम में शामिल किया गया है। इयोन मोर्गन की अगुआई वाली इंग्लैंड की टीम के खिलाफ इस अभ्यास मैच से पूर्व इन तीनों ने ही काफी समय से प्रतिस्पर्धी मैच नहीं खेला है।

चोटों से जूझने वाले 37 साल के नेहरा दिल्ली के लिए अब तक मौजूदा घरेलू सत्र में नहीं खेले और वह लय में आने और मैच फिटनेस का आकलन करने को बेताब होंगे। युवराज भारत की ओर से पिछली बार मार्च 2016 में विश्व टी20 में खेले थे लेकिन वह दिसंबर 2013 से वनडे नहीं खेले हैं। वह पिछले 19 वनडे मैचों में सिर्फ 18 . 53 की औसत से रन बना पाए हैं। बायें हाथ के बल्लेबाज युवराज ने हालांकि रणजी ट्राफी में पंजाब की ओर से खेलते हुए पांच मैचों में 672 रन बनाए जिसके कारण उन्हें टीम में शामिल किया गया है।

आक्रामक सलामी बल्लेबाज शिखर ध्वन भी चोटों के बाद वापसी कर रहे हैं। वह मनदीप सिंह के साथ मिलकर कल भारत ए की पारी की शुरूआत कर सकते हैं। इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला के दौरान चोटिल हुए आलराउंडर हार्दिक पंड्या भी फिट हैं और कल उनकी मैच फिटनेस का भी आकलन होगा।

अंबाती रायुडू और मोहित शर्मा भी बेहतर प्रदर्शन करके इंग्लैंड में होने वाली चैम्पियन्स ट्राफी के लिए भारतीय टीम में जगह बनाने की कोशिश करेंगे। इस दौरान कलाई के स्पिनरों युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव को भी एक साथ गेंदबाजी करते हुए देखने का मौका मिलेगा। चहल को टी20 टीम में शामिल किया गया है।

इंग्लैंड की टीम भी इस मैच में जरिये लय हासिल करना चाहेगी। टीम ने कुछ दिन पहले यहां आने के बाद कल कड़ा नेट अभ्यास किया। मोर्गन और तीन अन्य खिलाड़ी एलेक्स हेल्स, जेसन राय और डेविड विली अपनी अपनी बिग बैश टी20 फ्रेंचाइजियों की ओर से खेलकर आस्ट्रेलिया से यहां आए हैं जबकि नौ अन्य खिलाड़ी उस टीम का हिस्सा थे जिसे भारत के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला में 0-4 से शिकस्त झेलनी पड़ी। जो रूट 12 जनवरी को टीम से जुड़ेंगे क्योंकि उन्होंने निजी कारणों से कुछ और समय स्वदेश में रूकने का फैसला किया है।

टीमें इस प्रकार हैं :

भारत ए : शिखर धवन, मनदीप सिंह, अंबाती रायुडू, युवराज सिंह, महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान और विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, संजू सैमसन, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, आशीष नेहरा, मोहित शर्मा और सिद्धार्थ कौल।

इंग्लैंड: इयोन मोर्गन (कप्तान), मोईन अली, जॉनी बेयरस्टो, जेक बॉल, सैम बिलिंग्स, जोस बटलर, लियाम डासन, एलेक्स हेल्स, लियाम प्लंकेट, आदिल राशिद, जेसन राय, बेन स्टोक्स, डेविड विली और क्रिस वोक्स।

भाषा

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad