Advertisement

आईपीएल : स्टोक्स सबसे महंगे बिके, पुजारा-इशांत को नहीं मिला खरीददार

इंग्लैंड के आलराउंडर बेन स्टोक्स आईपीएल की खिलाड़ियों की नीलामी में सबसे महंगे खिलाड़ी बने जब राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स ने उन्हें 14 करोड़ 50 लाख रूपये में खरीदा जबकि कई चर्चित नामों की अनदेखी के बीच कुछ अनजान घरेलू क्रिकेटरों पर भी फ्रेंचाइजियों ने मोटी रकम खर्च की।
आईपीएल : स्टोक्स सबसे महंगे बिके, पुजारा-इशांत को नहीं मिला खरीददार

चेतेश्वर पुजारा और इशांत शर्मा जैसे सीनियर टेस्ट खिलाड़ियों को हालांकि कोई खरीदार नहीं मिला। इन दोनों का आधार मूल्य क्रमश: 50 लाख और दो करोड़ रूपये था। इरफान पठान में भी किसी फ्रेंचाइजी ने दिलचस्पी नहीं दिखायी। उनका आधार मूल्य 50 लाख रूपये था।

नीलामी में दूसरी सबसे बड़ी धनराशि बटोरने वाले खिलाड़ी इंग्लैंड के ही बायें हाथ के तेज गेंदबाज टाइमल मिल्स रहे जिन्हें रायल चैलेंजर्स बेंगलूर ने 12 करोड़ रूपये में खरीदा।

कुल 350 खिलाड़ी नीलामी में शामिल थे जिनमें आठ फे्रंचाइजी ने कुल 91.15 करोड़ रूपये खर्च करके 66 खिलाड़ियों को खरीदा। स्वाभाविक था कि सबसे अधिक भारतीय खिलाड़ी खरीदे गये। भारत के 39 खिलाड़ियों ने आईपीएल अनुबंध हासिल किया जबकि 27 विदेशी खिलाड़ी भी विभिन्न फ्रेंचाइजी टीमों से जुड़े।

अफगानिस्तान के युवा लेग स्पिनर राशिद खान अरमान के लिए सनराइजर्स हैदराबाद ने चार करोड़ रूपये की बोली लगायी जबकि स्पिन गेंदबाजी आलराउंडर मोहम्मद नबी को भी सनराइजर्स ने 30 लाख रूपये में खरीदा। ये दोनों आईपीएल से जुड़ने वाले अफगानिस्तान के पहले खिलाड़ी हैं।

भारत के उभरते हुए खिलाड़ियों में से कुछ ने मोटी रकम बटोरी। तमिलनाडु के बायें हाथ के तेज गेंदबाज टी नटराजन के लिए किंग्स इलेवन पंजाब ने तीन करोड़ रूपये खर्च किए जो 10 लाख रूपये के उनके आधार मूल्य से 30 गुना अधिक है। हैदराबाद के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज को स्थानीय फ्रेंचाइजी सनराइजर्स ने दो करोड़ 60 लाख रूपये में खरीदा।

पिछले कुछ समय से भारतीय टेस्ट टीम को नेट पर गेंदबाजी करने वाले बायें हाथ के राजस्थान के बायें हाथ के तेज गेंदबाज अनिकेत चौधरी के लिए आरसीबी ने दो करोड़ रूपये खर्च किए जबकि कर्नाटक के युवा आफ स्पिनर कृष्णप्पा गौतम के लिए मुंबई इंडियन्स ने दो करोड़ रूपये की बोली लगायी।

भारतीय टेस्ट टीम से बाहर तेज गेंदबाज वरूण आरोन को किग्स इलेवन पंजाब ने दो करोड़ 80 लाख रूपये में खरीदा जबकि लेग स्पिनर कर्ण शर्मा तीन करोड़ 20 लाख रूपये में मुंबई की टीम के साथ जुड़े।

बायें हाथ के स्पिनर पवन नेगी को आरसीबी ने एक करोड़ रूपये में खरीदा। उनका आधार मूल्य 30 लाख रूपये था। यह हालांकि उन्हें पिछले साल मिली आठ करोड़ 50 लाख रूपये की राशि से काफी कम है। उन्हें पिछले साल दिल्ली डेयरडेविल्स ने खरीदा था।

विदेशों के जिन मशहूर खिलाडि़यों को कोई खरीदार नहीं मिला उनमें दक्षिण अफ्रीका के स्पिनर इमरान ताहिर भी शामिल हें जो आईसीसी की वर्तमान वनडे और टी20 रैंकिंग में शीर्ष पर काबिज हैं।

निश्चित तौर पर सोमवार का दिन इंग्लैंड के खिलाडि़यों के नाम रहा। स्टोक्स सबसे महंगे खिलाड़ी रहे जबकि मिल्स भी उनके करीब पहुंचने में सफल रहे। ये दोनों आईपीएल 10 की नीलामी में मिलियन डॉलर क्रिकेटर बने।

इंग्लैंड के ही क्रिस वोक्स के लिए कोलकाता नाइट राइडर्स ने चार करोड़ 20 लाख रूपये की बोली लगाई। आक्रामक बल्लेबाज जैसन रे पहले दौर की नीलामी में नहीं बिके लेकिन दूसरे दौर में गुजरात लायन्स ने उन्हें एक करोड़ रूपये में खरीदा।

पुणे टीम के मालिक संजीव गोयनका ने स्पष्ट किया कि उन्हें पता था कि स्टोक्स पर काफी रकम खर्च करनी पड़ेगी और वह इसके लिए भी तैयार हैं कि शायद वह पूरे टूर्नामेंट में खेलने के लिए उपलब्ध नहीं हो।

गोयनका ने संवाददाताओं से कहा, हमें पता था कि वह काफी महंगा होगा। हमारा मानना है कि वह 14 मैचों के लिए उपलब्ध रहेगा और फिलहाल हम शुरूआती 14 मैचों पर ही ध्यान लगा रहे हैं और हम इसे लेकर खुश हैं। हमें पता था कि इससे कम पैसों में वह हमें नहीं मिलेगा।

महेंद्र सिंह धोनी को कप्तानी से हटाने वाली पुणे की टीम देर से बोली में शामिल हुई और 13 करोड़ रूपये से शुरूआत की। टीम ने अंतत: मुंबई इंडियन्स, दिल्ली डेयरडेविल्स, रायल चैलेंजर्स बेंगलूर और सनराइजर्स हैदराबाद को पछाड़कर स्टोक्स को अपनी टीम के साथ जोड़ा।

इंग्लैंड की सीमित ओवरों की टीम में स्टोक्स के कप्तान इयोन मोर्गन को किंग्स इलेवन पंजाब ने उनकी आधार कीमत दो करोड़ रूपये में खरीदा।

तेज गेंदबाजी आलराउंडर स्टोक्स को खरीदने के लिए पांच फ्रेंचाइजियों ने बोलियां लगाई। स्टोक्स ने अब तक फ्रेंचाइजी क्रिकेट नहीं खेला है। उनका 77 टी 20 मैचों में स्‍ट्राइक रेट 134 से अधिक है जबकि गेंदबाजी इकोनामी रेट 8 . 60 है।

दूसरी तरफ मिल्स ने 55 टी 20 मैचों में 63 विकेट चटकाए हैं और इस दौरान उनका इकोनामी रेट 7 . 47 रहा।

यह पूछने पर कि क्या स्टोक्स के लिए बोली लगाने से पहले पुणे के कप्तान स्टीवन स्मिथ से सलाह मशविरा किया गया, गोयनका ने कहा कि कोच स्टीफन फ्लेमिंग सहित सभी लोग इस फैसले का हिस्सा थे। उन्होंने कहा, स्टीवन स्मिथ और स्टीफन फ्लेमिंग, सभी इस फैसला का हिस्सा थे। यह सामूहिक फैसला था। हमें अपनी टीम में इस तरह के आलराउंडर की जरूरत थी। हम अपने मुख्य खिलाड़ी, अंतिम एकादश तैयार कर रहे हैं और आगानी दिनों में आपको आगे की रणनीति देखने को मिलेगी।

स्टोक्स के लिए शुरूआत में मुंबई, दिल्ली और आरसीबी ने बोली लगाई। बोली के 10 करोड़ 50 लाख रूपये तक पहुंचने पर मुंबई की टीम मैदान से हट गई।

दिल्ली और बेंगलूर की टीम के बीच बोली जारी रही जिसके बाद सनराइजर्स की टीम इसमें शामिल हुई। लेकिन जब लग रहा था कि स्टोक्स 12 करोड़ 50 लाख रूपये में बिक जाएंगे तब पुणे की टीम मैदान में उतर गई।

बायें हाथ के तेज गेंदबाज मिल्स 90 मील प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी करने में सक्षम हैं और वह आरसीबी में मिशेल स्टार्क के विकल्प होंगे जो कल आईपीएल से हट गए। अन्य अंतरराष्‍ट्रीय खिलाड़ियों में न्यूजीलैंड के आलराउंडर कोरी एंडरसन और श्रीलंका के कप्तान एंजेलो मैथ्यूज को दिल्ली डेयरडेविल्स ने उनके आधार मूल्य पर खरीदा जो क्रमश: एक करोड़ और दो करोड़ रूपये था।

दिल्ली डेयरडेविल्स ने दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कागिसो रबादा को पांच करोड़ रूपये में खरीदा जबकि न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज टेंट बोल्ट के लिए केकेआर ने पांच करोड़ रूपये खर्च किए। भाषा

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement