Advertisement

रायल चैलेंजर्स की राजस्थान रायल्स पर बड़ी जीत

आस्टेलियाई तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क की अगुवाई में गेंदबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन और विराट कोहली की कप्तानी पारी की मदद से रायल चैलेंजर्स बेंगलूर ने आईपीएल आठ के एकतरफा मुकाबले में राजस्थान रायल्स को 23 गेंद शेष रहते हुए नौ विकेट से करारी शिकस्त दी।
रायल चैलेंजर्स की राजस्थान रायल्स पर बड़ी जीत

आरसीबी के गेंदबाजों ने रायल्स को नौ विकेट पर 130 रन पर रोक दिया। स्टार्क ने आक्रमण की अगुवाई अच्छी तरह से की और 22 रन देकर तीन विकेट लिये। मध्यम गति के गेंदबाज हर्षल पटेल  (23 रन देकर दो विकेट),  लेग स्पिनर यजुवेंद चाहल ( 25 रन देकर दो विकेट ) और बायें हाथ के स्पिनर इकबाल अब्दुल्ला ( 28 रन देकर एक विकेट ) ने उनका अच्छा साथ दिया। रायल्स के बल्लेबाजों ने बेहद लचर प्रदर्शन किया। उसकी तरफ से स्टीवन स्मिथ ने सर्वाधिक 31 रन बनाये।  

कोहली एंड कंपनी के सामने लक्ष्य छोटा था और उन्होंने इसे बौना साबित करने में भी कोई कसर नहीं छोड़ी। कोहली ( नाबाद 62 ) ने बल्लेबाजों की अगुवाई अच्छी तरह से की और एबी डिविलियर्स ( नाबाद 47 ) ने उनका पूरी तरह से साथ दिया। इन दोनों ने दूसरे विकेट के लिये 98 रन की अटूट साझेदारी की जिससे आरसीबी ने 16.1 ओवर में एक विकेट पर 134 रन बनाकर टूर्नामेंट में अपनी दूसरी जीत दर्ज की। 

आरसीबी के अब पांच मैचों में चार अंक हो गये हैं। रायल्स की यह सात मैच में दूसरी हार है लेकिन इसके बावजूद वह दस अंक लेकर अंकतालिका में शीर्ष पर बना हुआ है। क्रिस गेल ( 17 गेंद पर 20 रन ) ने पिछले मैच में बाहर बैठने के बाद वापसी की। उन्होंने क्रिस मौरिस के दूसरे ओवर में दो चौके और मिड आन पर छक्का जड़कर अपने सदाबहार रंग में लौटने के संकेत दिये लेकिन शेन वाटसन के बाउंसर पर देर से पुल करने का फैसला उन्हें महंगा पड़ा। गेंद उनके बल्ले का उपरी किनारा लेकर विकेटकीपर संजू सैमसन के पास चली गयी। डिविलियर्स ने जेम्स फाकनर पर दो चौके जड़कर शुरूआत की जबकि सलामी बल्लेबाज के रूप में उतरे कोहली ने रायल्स के तुरूप के इक्के प्रवीण ताम्बे का स्वागत गगनदायी छक्के से किया। बल्लेबाजों की तरह रायल्स का गेंदबाजी में भी लचर प्रदर्शन जारी रहा और आरसीबी के बल्लेबाजों को रन बनाने में किसी तरह की परेशानी नहीं हुई।

कोहली और डिविलियर्स ने किसी तरह की जल्दबाजी नहीं दिखायी और स्टाइक रोटेट करके रायल्स की परेशानी बढ़ाने के साथ ही बल्लेबाजी का भी अच्छा अभ्यास किया। कोहली ने वाटसन पर छक्का जड़ने के बाद इसी ओवर में अपना अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने ताम्बे के अगले ओवर में भी गेंद छह रन के लिये भेजी। कोहली ने अपनी पारी में एक चौका और तीन छक्के लगाये। डिविलियर्स ने छह चौके जमाये जिनमें विजयी चौका भी शामिल है। इससे पहले रायल्स के लिये शुरू से कुछ भी अच्छा नहीं रहा। उसने पहले टास गंवाया और फिर दोनों सलामी बल्लेबाज अंजिक्य रहाणे ( 18 ) और कप्तान वाटसन ( 26 ) के विकेट पावरप्ले के पहले छह ओवरों के अंदर गंवा दिये। रहाणे के खिलाफ स्टार्क ने पारी की पहली गेंद पर ही पगबाधा की विश्वसनीय अपील की थी। रहाणे ने खुलकर खेल पाते इससे पहले पटेल की गेंद मिडिल स्टंप के सामने उनके पैड पर टकरा गयी और इस बार अंपायर की उंगली उठ गयी। इसके पांच गेंद बाद अगले ओवर में वाटसन ने अपना विकेट इनाम में दिया। उन्होंने चाहल पर छक्का और चौका जड़ने के बाद अगली गेंद हवा में लहराकर आसान कैच दिया। वाटसन ने अपनी पारी में चार चौके और एक छक्का लगाया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad