Advertisement

भारत तीसरा वनडे भी हारा, आस्‍ट्रेलिया ने कब्‍जाई सीरीज

विराट कोहली की शतकीय पारी के बावजूद भारत तीसरा वनडे मैच भी आस्‍ट्रेलिया से हार गया। मेलबर्न में आस्‍ट्रेलिया ने भारत के 295 रन का पीछा करते हुए तीन विकेट से मैच जीत लिया और पांच मैचों की श्रृंखला में 3-0 की अजेय बढ़त बना ली है।
भारत तीसरा वनडे भी हारा, आस्‍ट्रेलिया ने कब्‍जाई सीरीज

भारत ने आज टॉस हारकर पहले बल्‍लेबाजी करते हुए विराट कोहली के रिकॉर्डतोड़ शतक की मदद से 6 विकेट पर 295 रन बनाए थे। लेकिन ग्लेन मैक्सवेल की तूफानी पारी (83 गेंद पर 96) कोहली के शतक पर भारी पड़ गई। मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर लक्ष्य का पीछा करते हुए यह आस्‍ट्रेलिया की यह सबसे बड़ी जीत है। एक समय भारत ने 215 पर ऑस्ट्रेलिया के 6 विकेट निकाल लिए थे लेकिन इसके बाद मैक्सवेल ने विस्‍फोटक बल्‍लेबाजी करते हुए मैच का रूख पलट दिया। मैक्सवेल 96 रन बनाकर यादव की गेंद पर आउट हो गए लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने 48.5 ओवर में 7 विकेट खोकर 296 रन का लक्ष्‍य हासिल कर लिया। 

मैक्सवेल ने 83 गेंद में आठ चौकों और तीन छक्कों की मदद से 96 रन बनाये। भारत को पर्थ और ब्रिसबेन में पहले दो वनडे में 300 से अधिक का स्कोर बनाने के बावजूद पराजय का सामना करना पड़ा था। कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने यह लगातार तीसरी वनडे सीरीज गंवाई है। इससे पहले भारत बांग्लादेश और दक्षिण अफ्रीका से वनडे सीरीज हार चुका है। आज का मैच एक समय बराबरी का लग रहा था लेकिन मैक्सवेल की आक्रामक पारी ने भारत के मंसूबों पर पानी फेर दिया। भारत के लिए ईशांत शर्मा, उमेश यादव और रविंद्र जडेजा ने दो-दो विकेट लिए लेकिन रनगति पर अंकुश नहीं लगा सके। 

इससे पहले भारत ने अपनी पारी में पिछले दो मैचों के शतकवीर रोहित शर्मा (6) का विकेट जल्दी गंवा दिया। इसके बाद कोहली 117 रनों की बेहतरीन पारी खेली। कोहली ने वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 24 शतक के साथ सबसे तेज 7 हजार रन का रिकॉर्ड बनाया लेकिन भारत को जीत नसीब नहीं हुई। कोहली ने शिखर धवन के साथ दूसरे विकेट के लिए 119 और तीसरे विकेट के लिए अजिंक्या रहाणे के साथ 109 रन जोड़े। शिखर ने 68 और रहाणे ने 50 रन बनाए। कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने आखिरी ओवरों में नौ गेंदों पर बहुमूल्‍य 23 रन जोड़े। 

 

- एजेंसी इनपुट 

 

 

 

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad