Home » खेल » क्रिकेट » भारत में जीत जिंदगी का सबसे सुखद क्षण होगा : स्मिथ

भारत में जीत जिंदगी का सबसे सुखद क्षण होगा : स्मिथ

FEB 14 , 2017
आगामी टेस्ट श्रृंखला में मिलनी वाली कड़ी चुनौती से अच्छी तरह वाकिफ आस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ ने कहा है कि भारत में जीत हासिल करना उनकी टीम के खिलाड़ियों के लिये जिंदगी का सबसे सुखद क्षण होगा।

भारत और आस्‍ट्रेलिया चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला खेलेंगे जिनमें से पहला टेस्ट मैच 23 फरवरी से पुणे में खेला जाएगा।

Advertisement

स्मिथ ने भारत पहुंचने के बाद अपने पहले संवाददाता सम्मेलन में कहा, भारत में खेलना बहुत बड़ी चुनौती है। हम जानते हैं कि अगर हम कुछ खास करके श्रृंखला जीतने में सफल रहते हैं तो फिर 10-20 साल बाद हम इसे अपनी जिंदगी के सबसे सुखद क्षण के रूप में देखेंगे। यह भारत में खेलने का शानदार मौका है।

आस्‍ट्रेलिया ने 2004-05 में भारत को 2-1 से हराने के बाद भारतीय सरजमीं पर टेस्ट मैच नहीं जीता है। वह दौरे की शुरूआत यहां ब्रेबोर्न स्टेडियम में होने वाले तीन दिवसीय अभ्यास मैच से करेगा।

पिछले कुछ वर्षों से इंडियन प्रीमियर लीग में खेलने के कारण भारतीय परिस्थितियों से अच्छी तरह वाकिफ 27 वर्षीय स्मिथ ने कहा, यह बेहद मुश्किल दौरा होगा और मैं चुनौती को लेकर उत्साहित हूं। अगले कुछ सप्ताहों में जो कुछ होने वाला है उसको लेकर हम सभी उत्साहित हैं।

भारत ने 2012 में इंग्लैंड के हाथों श्रृंखला हारने के बाद अपनी सरजमीं पर कोई टेस्ट श्रृंखला नहीं गंवायी है। इस बीच उसने आस्‍ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड और इंग्लैंड पर आसान जीत दर्ज कीं।

टीम कोच डेरेन लीमन ने भी स्मिथ से सहमति जतायी। उन्होंने कहा, तैयारियां बहुत अच्छी हैं। यह रोमांचक दौरा होगा। भारतीय टीम बहुत अच्छी है जिसके बाद अच्छे तेज गेंदबाज और स्पिनर हैं। उसने स्वदेश में 20 टेस्ट मैचों से कोई मैच नहीं गंवाया है और हम जानते हैं कि उनकी टीम बहुत मजबूत है। यह शानदार चुनौती है।

आस्‍ट्रेलिया ने मुंबई पहुंचने से पहले दुबई में तैयारियां की और स्मिथ ने कहा कि उन्होंने इसी तरह की परिस्थितियों में अभ्यास करने की कोशिश की है जैसी उन्हें मिलने वाली हैं।

उन्होंने कहा, लड़के पिछले कुछ समय से दुबई में थे और उन्होंने अच्छे विकेटों पर तैयारियां की है। हमने बहुत अच्छी तैयारी की है और हम श्रृंखला के लिये तैयार हैं।

स्मिथ ने कहा, हम दौरे को लेकर उत्साहित हैं और जानते हैं कि यह मुश्किल होने वाला है। भारतीय टीम विशेषकर घरेलू परिस्थितियों में बहुत अच्छा प्रदर्शन करती है। अभी हमें अभ्यास मैच: 17 से 19 फरवरी तक सीसीआई में : खेलना है। सभी खिलाड़ी कड़ी मेहनत कर रहे हैं। अच्छी रणनीति बना रहे हैं और उम्मीद है कि हमारे लिये श्रृंखला सफल रहेगी।

उन्होंने कहा कि टीम भारतीय कप्तान विराट कोहली को रोकने के लिये भी कड़ी मेहनत कर रही है।

स्मिथ ने कहा, हम रणनीति तैयार कर रहे हैं लेकिन मैं यहां आपके सामने उसका खुलासा नहीं करूंगा। वह विश्वस्तरीय खिलाड़ी है और बहुत अच्छी बल्लेबाजी कर रहा है। उसने पिछली चार श्रृंखलाओं में चार दोहरे शतक लगाये हैं। वह अन्य के साथ भारत का बड़ा खिलाड़ी है। उनके पास शीर्ष छह बल्लेबाज काफी दमदार हैं और उम्मीद है कि हम उन्हें रोकने में सफल रहेंगे।

कोहली ने पिछले साल जुलाई में वेस्टइंडीज दौरे से लेकर अब तक 13 टेस्ट मैच खेलकर 1457 रन बनाये हैं

स्मिथ ने कहा कि बल्लेबाजों को परिस्थितियों के अनुसार रक्षात्मक और आक्रामक खेल दिखाना होगा। उन्होंने कहा, टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाजी करना सही फैसले लेने और लंबे समय तक ऐसा करते रहने से जुड़ा है। दुबई में गेंद टर्न ले रही थी और वहां असमान उछाल भी थी। हमारे खिलाडि़यों ने रणनीति बनायी है। अब उसे सही तरह से लागू करना और लंबे समय तक ऐसा करना जरूरी है।

स्मिथ ने कहा, हम उनका नैसर्गिक खेल नहीं बदलना चाहते हैं क्योंकि सकारात्मक बने रहना और रन बनाना महत्वपूर्ण है। आप जैसे ही रक्षात्मक होकर खेलोगे परेशानी में पड़ जाओगे। लेकिन रक्षण भी जरूरी है क्योंकि मुश्किल समय में रक्षण ही आपकी मदद करेगा।

उन्होंने कहा, उनके पास कुछ अच्‍छा तेज गेंदबाज और स्पिन गेंदबाज है और नयी गेंद से अच्छी गेंदबाजी करते हैं और पुरानी गेंद को भी रिवर्स करा सकते हैं। ऐसे में रक्षात्मक बल्लेबाजी हमारे लिये बेहद जरूरी है।

भारत की स्पिन जोड़ी रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा सबसे बड़ा खतरा बन सकते हैं। स्मिथ ने भी माना कि अश्विन उनके लिये खतरा है जो हाल में सबसे कम मैचों में 250 विकेट लेने वाले गेंदबाज बने हैं।

स्मिथ ने कहा, हमारे सभी बल्लेबाजों के पास उनसे निबटने की रणनीति होगी। वह विश्वस्तरीय गेंदबाज है और उसने दो दिन पहले सबसे कम मैचों में 250 टेस्ट विकेट लेने का रिकार्ड बनाया है। हम जानते हैं कि उसका सामना करना मुश्किल होगा लेकिन हमारे खिलाड़ी रणनीति तैयार कर रहे है और उम्मीद है कि वे मैच में उसके खिलाफ सफल रहेंगे।

आस्‍ट्रेलियाई टीम भारत में खेलने के लिये तमिलनाडु के पूर्व स्पिनर श्रीधरन श्रीराम और इंग्लैंड के पूर्व स्पिनर मोंटी पनेसर से भी टिप्स ले रही है। भाषा


अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या
एपल स्टोर से
आपका आज का भविष्यफल
आपका आज का भविष्यफल
आपका आज का भविष्यफल
आपका आज का भविष्यफल
आपका आज का भविष्यफल
आपका आज का भविष्यफल
आपका आज का भविष्यफल
आपका आज का भविष्यफल
आपका आज का भविष्यफल
आपका आज का भविष्यफल
आपका आज का भविष्यफल
आपका आज का भविष्यफल

Copyright © 2016 by Outlook Hindi.