Advertisement

ओकीफी और स्मिथ ने ऑस्‍ट्रेलिया को मजबूत किया

स्टीव ओकीफी के करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी से भारत को मामूली स्कोर पर समेटने के बाद कप्तान स्टीवन स्मिथ के जुझारू अर्धशतक की बदौलत ऑस्‍ट्रेलिया ने पहले क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन 298 रन की कुल बढ़त के साथ अपनी स्थिति बेहद मजबूत कर ली।
ओकीफी और स्मिथ ने ऑस्‍ट्रेलिया को मजबूत किया

कागजों पर बेहद मजबूत नजर आने वाला भारत का बल्लेबाजी क्रम ओकीफी :35 रन पर छह विकेट: की फिरकी के जादू के सामने पहली पारी में 105 रन पर ढेर हो गया जिससे ऑस्‍ट्रेलिया को 155 रन की बढ़त मिली जिसने पहली पारी में 260 रन बनाए थे। भारत ने अंतिम सात विकेट सिर्फ 11 रन पर गंवाए जो उसका टेस्ट इतिहास में अब तक का सबसे खराब प्रदर्शन है।

ऑस्‍ट्रेलिया ने इसके बाद दूसरी पारी में स्मिथ :नाबाद 59: की जुझारू पारी की बदौलत चार विकेट पर 143 रन बनाकर अपनी स्थिति बेहद मजबूत कर ली। स्मिथ ने तीन जीवनदान का पूरा फायदा उठाते हुए 117 गेंद की अपनी पारी में सात चौके जड़े। दिन का खेल खत्म होने पर मिशेल मार्श 21 रन बनाकर स्मिथ का साथ निभा रहे थे। दोनों पांचवें विकेट के लिए अब तक 30 रन जोड़ चुके हैं। स्मिथ ने इससे पहले मैट रेनशा :31: के साथ भी चौथे विकेट के लिए 52 रन जोड़े।

मामूली स्कोर पर ढेर होने के बाद भारत को ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन :68 रन पर तीन विकेट: ने वापसी दिलाई जिन्होंने चाय से पहले दोनों सलामी बल्लेबाजों डेविड वार्नर :10: और शान मार्श :00: को पवेलियन भेजा।

अश्विन के पारी के पहले ही ओवर में वार्नर ने दो चौके जड़े लेकिन अंतिम गेंद को चूककर पगबाधा हो गए। पारी की शुरूआत करने वाले मार्श 21 गेंद खेलने पर भी खाता नहीं खोल पाए और अश्विन की गेंद पर पगबाधा हुए।

स्मिथ ने अच्छी शुरूआत की और कुछ आकर्षक शाट खेले। ऑस्‍ट्रेलियाई कप्तान को 27 रन के निजी स्कोर पर पहला जीवनदान मिला जब मुरली विजय ने लेग स्लिप में उनका कैच छोड़ा। चाय के तुरंत बाद स्थानापन्न खिलाड़ी अभिनव मुकुंद ने रविंद्र जडेजा की गेंद पर स्मिथ का मुश्किल कैच छोड़ा। स्मिथ इस समय 29 रन बनाकर खेल रहे थे।

अश्विन ने हैंड्सकोंब :19: को लेग स्लिप में विजय के हाथों कैच कराके ऑस्‍ट्रेलिया का स्कोर तीन विकेट पर 61 रन किया।

स्मिथ और रेनशा ने इसके बाद ऑस्‍ट्रेलिया को मजबूत स्थिति में पहुंचाया। रेनशा को एक रन के निजी स्कोर पर जडेजा की गेंद पर अंपायर ने पगबाधा आउट दिया लेकिन रिव्यु लेने पर मैदानी अंपायर को फैसला बदलना पड़ा। स्मिथ पारी में तीसरी बार भाग्यशाली रहे जब अश्विन की गेंद पर शार्ट लेग पर मुकुंद ने उनका आसान कैच टपकाया। रेनशा ने अश्विन पर लगातार दो चौके मारे।

कप्तान विराट कोहली ने 33वें ओवर में गेंद आफ स्पिनर जयंत यादव को थमाई। चौथी गेंद पर ही रेनशा ने रिवर्स स्वीप किया और गेंद ने बल्ले का बाहरी किनारा लिया लेकिन विजय ने फिर स्लिप में कैच टपका दिया। रेनशा इस समय 25 रन बनाकर खेल रहे थे। स्मिथ ने उमेश पर चौके के साथ 94 गेंद में अर्धशतक पूरा किया।

रेनशा हालांकि जीवनदान का फायदा नहीं उठा पाए और जयंत की गेंद को उठाकर खेलने की कोशिश में लांग आफ पर इशांत के हाथों लपके गए।

स्मिथ और मिशेल मार्श ने इसके बाद दिन का खेल खत्म होने तक ऑस्‍ट्रेलिया को और झटके नहीं लगने दिए। मिशेल मार्श ने इस दौरान जयंत पर छक्का भी जड़ा। उन्होंने अब तक 48 गेंद का सामना करते हुए दो चौके और एक छक्का मारा है।

इससे पहले ऑस्‍ट्रेलिया ने सुबह पहली पारी में 260 रन बनाए। टीम ने पांच गेंद में चार रन और जोड़कर मिशेल स्टार्क :61: के रूप में अपना अंतिम विकेट गंवाया जिन्होंने अश्विन :63 रन पर तीन विकेट: की गेंद पर जडेजा को कैच थमाया। स्टार्क ने 63 गेंद का सामना करते हुए छह चौके और तीन छक्के मारे। तेज गेंदबाज उमेश यादव ने 32 रन देकर चार जबकि जडेजा ने 74 रन देकर दो विकेट चटकाए।

स्टार्क ने इसके बाद अपने तेज गेंदबाजी जोड़ीदार जोश हेजलवुड के साथ मिलकर भारत को शुरूआती झटके दिए। सातवें ओवर में स्टार्क की जगह गेंदबाजी आक्रमण में लगाए गए हेजलवुड ने पांचवीं गेंद पर ही मुरली विजय को विकेटकीपर मैथ्यू वेड के हाथों कैच कराया। विजय ने 19 गेंद में 10 रन बनाए। हेजलवुड की आफ साइड से बाहर की गेंद से छेड़छाड़ की कोशिश में विजय ने वेड को आसान कैच थमाया।

स्टार्क ने दूसरे स्पैल के लिए वापसी करते हुए तीन गेंद के भीतर चेतेश्वर पुजारा :06: और भारतीय कप्तान विराट कोहली :00: को पवेलियन भेजकर भारत का स्कोर तीन विकेट पर 44 रन किया। इस तेज गेंदबाज की बेहतरीन गेंद पुजारा के ग्लव्स को चूमती हुई विकेटकीपर वेड के दस्तानों में चली गई।

कोहली भी इसके बाद स्टार्क की आफ साइड से बाहर की गेंद पर खराब शार्ट खेलकर पहली स्लिप में पीटर हैंड्सकोंब को आसान कैच दे बैठे। पिछली चार टेस्ट श्रृंखला में चार दोहरे शतक जड़ने वाले कोहली अंतरराष्टीय क्रिकेट में 104 पारियों के बाद खाता खोलने में नाकाम रहे। इससे पहले 2014 में कार्डिफ एकदिवसीय मैच में वह खाता नहीं खोल पाए थे।

सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल :64: और अजिंक्य रहाणे :13: ने लंच तक भारत का स्कोर तीन विकेट पर 70 रन तक पहुंचाया। भारत ने लंच के बाद 24 रन जोड़े और फिर उसकी पारी ध्वस्त हो गई। मलेशिया में जन्में 32 साल के ओकीफी ने इस दौरान करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया और अपने 24 गेंद के स्पैल में पांच रन देकर छह विकेट चटकाए।

ओकीफी ने लंच के बाद आठवें ओवर में राहुल, रहाणे और रिद्धिमान साहा :00: को पवेलियन भेजकर भारत का स्कोर छह विकेट पर 95 रन किया।

बड़ा शाट खेलने की कोशिश में राहुल ने लांग आफ पर वार्नर को कैच थमाया जबकि रहाणे और साहा करीबी क्षेत्ररक्षकों को कैच दे बैठे। आफ स्पिनर नाथन लियोन :21 रन पर एक विकेट: ने अश्विन को फारवर्ड शार्ट लेग पर हैंड्सकोंब के हाथों कैच कराया।

ओकीफी ने जयंत यादव :02: और रविंद्र जडेजा :02: को लगातार ओवरों में पवेलियन भेजकर भारत का स्कोर नौ विकेट पर 101 रन किया। भारत पर इस समय ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ अपनी सरजमीं पर सबसे कम स्कोर पर सिमटने का खतरा मंडरा रहा था। उमेश यादव के बल्ले से इसके बाद बाउंडी लगी जिससे भारत ने वानखेड़े स्टेडियम में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ अपनी सरजमीं पर 104 रन के सबसे कम स्कोर को पीछे छोड़ा।

ओकीफी ने हालांकि उमेश को स्लिप में कप्तान स्मिथ के हाथों कैच कराके भारत की पारी को 40 .1 ओवर में समेटा। भाषा

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad