Advertisement

वार्नर के दम पर आस्टेलिया ने किया कीवियों का क्लीन स्वीप

सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर के लगातार दूसरे शतक से आस्ट्रेलिया ने तीसरे और अंतिम एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में आज न्यूजीलैंड को 117 रन से करारी शिकस्त देकर श्रृंखला में 3-0 से क्लीन स्वीप किया।
वार्नर के दम पर आस्टेलिया ने किया कीवियों का क्लीन स्वीप

बायें हाथ के विध्वंसक बल्लेबाज वार्नर ने पारी की आखिरी गेंद पर रन आउट होने से पहले 156 रन बनाये। उन्होंने 128 गेंदें खेली तथा 13 चौके और चार छक्के जड़े। उनकी इस जबर्दस्त पारी की बदौलत आस्ट्रेलिया ने शुरूआती झटकों के बावजूद आठ विकेट पर 264 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया। न्यूजीलैंड के लिये हालांकि यह स्कोर ही पहाड़ जैसा बन गया और उसकी पूरी टीम वार्नर के कुल स्कोर तक भी पहुंचने में नाकाम रही। न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों ने फिर से निराश किया और उसकी टीम 36.1 ओवर में 147 रन पर ढेर हो गयी। आस्ट्रेलिया ने इस तरह से बड़ी शान से चैपल-हैडली ट्राफी जीती।

कीवी टीम को सस्ते में समेटने में मिशेल स्टार्क ने अहम भूमिका निभायी। उन्होंने 34 रन देकर तीन विकेट लिये। पैट कमिन्स, जेम्स फाकनर और टेविस हेड ने दो-दो विकेट लेकर उनका अच्छा साथ दिया। न्यूजीलैंड की तरफ से मार्टिन गुप्टिल ने सर्वाधिक 34 रन बनाये। उनके अलावा टाम लैथम ने 28  और कोलिन मुनरो ने 20  रन बनाए।

पिछले मैच में भी शतक (119 रन) जड़ने वाले वार्नर को मैन आफ द मैच और मैन आफ द सीरीज चुना गया। आस्ट्रेलियाई उपकप्तान ने पारी के 38वें ओवर में मिशेल सैंटनर की गेंद पर फाइन लेग क्षेत्र में चौका जड़कर वनडे में अपना 11वां और इस साल सातवां शतक पूरा किया। इसके लिये उन्होंने 95 गेंदें खेली।

वनडे में एक कैलेंडर वर्ष में वार्नर से अधिक शतक केवल भारतीय दिग्गज सचिन तेंदुलकर ने बनाये हैं। उन्होंने 1998 में वनडे में नौ शतक लगाये थे। न्यूजीलैंड ने दूसरे छोर से विकेट निकाले लेकिन वार्नर ने अंतर पैदा किया। उन्होंने जार्ज बेली 23  के साथ तीसरे विकेट के लिये 62 रन की साझेदारी की जिससे आस्ट्रेलिया दो विकेट पर 11 रन से उबरा लेकिन जल्द ही उसका स्कोर चार विकेट पर 73 रन हो गया। यहां से वार्नर और टेविस हेड 37  ने पांचवें विकेट के लिये 105 रन जोड़े।

आरोन फिंच (तीन) फिर से नाकाम रहे जिसके कारण कप्तान स्टीव स्मिथ को दूसरे ओवर में ही क्रीज पर उतरना पड़ा। ट्रेंट बोल्ट ने फिंच को आउट करने के बाद अगले ओवर में स्मिथ को भी पवेलियन भेज दिया जो खाता भी नहीं खोल पाये थे। बेली ने वार्नर के साथ मिलकर पारी संवारी। उन्होंने कोलिन डि ग्रैंडहोम की गेंद पर मिडविकेट पर सैंटनर को कैच थमाया। इसके दो गेंद बाद मिशेल मार्श (शून्य) आउट हो गये।

हेड ने वार्नर का अच्छा साथ दिया। उन्होंने स्पिनर सैंटनर की गेंद पर बोल्ड होने से पहले 70 गेंदों पर 37 रन बनाये। उन्होंने पहले दो वनडे में भी 52 और 57 रन की उपयोगी पारियां खेली थी।

मैथ्यू वेड (14)  और जेम्स फाकनर (13)  भी दोहरे अंक में पहुंचे। न्यूजीलैंड की तरफ से बोल्ट ने 49 रन देकर तीन विकेट लिये जबकि सैंटनर और ग्रैंडहोम ने दो-दो विकेट हासिल किये।

भाषा

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad