Advertisement

संयुक्त राष्ट्र महासचिव से पाक ने कहा, सर्जिकल स्ट्राइक का भारत का दावा गलत

पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून के सामने दावा किया है कि नियंत्रण रेखा के पार लक्षित हमला करने का भारत का दावा गलत है और बढ़ते संकट की जिम्मेदारी पूरी तरह भारत पर है।
संयुक्त राष्ट्र महासचिव से पाक ने कहा, सर्जिकल स्ट्राइक का भारत का दावा गलत

संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान की स्थायी प्रतिनिधि मलीहा लोधी ने बान की मून के साथ अपनी बैठक के दौरान उनसे कहा कि पाकिस्तान ने अधिकतम संयम का परिचय दिया है लेकिन किसी भी तरह की आक्रामकता और उकसावे का वह जोरदार जवाब देगा। पाकिस्तानी मिशन द्वारा जारी एक बयान के अनुसार मलीहा ने कहा कि नियंत्रण रेखा के पार लक्षित हमला करने का भारत का दावा गलत है लेकिन भारत ने खुद माना है कि उसने पाकिस्तान के खिलाफ आक्रामकता दिखाई है। विज्ञप्ति के अनुसार मलीहा ने कहा कि बढ़ते संकट के लिए भारत पूरी तरह जिम्मेदार है। उन्होंने मून को बिगड़ते हालात की जानकारी देते हुए कहा, भारत ने अपनी घोषणाओं एवं कार्रवाई द्वारा ऐसी स्थितियां पैदा की हैं जिनसे क्षेत्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय शांति एवं सुरक्षा पर खतरा पैदा हो गया है।

मलीहा ने मून से कहा कि भारत ने कश्मीर में जारी असंतोष से दुनिया भर का ध्यान भटकाने के लिए यह संकट पैदा किया है। साथ ही उन्होंने मून से कश्मीर में मानवाधिकारों के कथित गंभीर उल्लंघन को खत्म करने के लिए हस्तक्षेप करने की मांग की। मलीहा ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र महासचिव संयुक्त राष्ट्र के चार्टर के तहत भारत से उसकी आक्रामक कार्रवाइयों एवं उकसावे को रोकने की मांग कर हस्तक्षेप करने के लिए बंधे हैं ताकि इससे हम और खतरनाक स्थिति की तरफ न बढे़ं। संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता स्टीफान दुजार्रिक ने इससे पहले कहा कि मलीहा की बैठक उनके अनुरोध पर ही तय की गई और मून का कार्यालय स्थानीय प्रतिनिधियों के साथ बैठकों के ब्यौरे नहीं देता।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad