Advertisement

अफगानिस्तान: काबुल में भीषण बम धमाका, 61 की मौत, कई घायल

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में शनिवार को हुए एक भीषण बम हमले में 61 लोगों की दर्दनाक मौत हो गई जबकि 207 से ज्यादा लोग बुरी तरह घायल हो गए। एक प्रदर्शन मार्च पर हुए इस हमले की जिम्मेदारी दुर्दांत आंतवादी संगठन इस्लामिक स्टेट ने ली है।
अफगानिस्तान: काबुल में भीषण बम धमाका, 61 की मौत, कई घायल

राजधानी काबुल में यह भीषण बम धमाका तब हुआ जब सैंकड़ों शिया हजारा समुदाय के लोग एक अहम बिजली टांसमिशन लाइन के मुद्दे पर जमा होकर प्रदर्शन कर रहे थे। काबुल के आपराधिक जांच विभाग के प्रमुख फ्रैदून ओबैदी ने बताया कि धमाके की प्रकृति के बारे में अब तक कुछ ब्योरा नहीं मिल सका है। इस बीच, अफगानिस्तान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि हमले में 61 मृतकों एवं 207 से ज्यादा घायलों को काबुल अस्पताल ले जाया गया है। प्रदर्शन करने वाले हाजरा समुदाय के लोग बिजली की लाइन अपने इलाके से होकर ले जाने की मांग कर रहे थे। ज्यादातर हाजरा समुदाय के लोग शिया होते हैं।

हमले के बाद घटनास्थल का नजारा बेहद दर्दनाक हो गया। चारों तरफ लासें और लोगों के चीथड़े बिखरे पड़े नजर आ रहे थे। आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट ने अपनी समाचार एजेंसी आमाक के जरिये हमले की जिम्मेदारी ली है। नाराज प्रदर्शनकारियों ने घटनास्थल के कुछ क्षेत्र को घेर लिया और सुरक्षा बलों को वहां तक पहुंचने से रोक दिया। कुछ लोगों द्वारा पुलिस और सुरक्षा बलों पर पत्थर फेंके जाने का मामला भी सामने आया है। अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने इस हमले की निंदा करते हुए एक बयान जारी किया। अपने बयान में गनी ने कहा, शांतिपूर्ण प्रदर्शन करना हर अफगानी नागरिक का अधिकार है और सरकार इसके लिए सुरक्षा उपलब्ध कराने का हर प्रयास करेगी। 

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad