Advertisement

योगेंद्र यादव-प्रशांत भूषण बनाएंगे नई पार्टी, 2 अक्‍टूबर को होगी घोषणा

आप से निष्कासित होने के बाद योगेंद्र यादव, प्रशांत भूषण, प्रो. आनंद कुमार और अजीत झा स्वराज अभियान नामक गैर राजनीतिक संगठन बनाकर देशभर में जनांदोलन चला रहे हैं। निष्‍कासन के करीब एक साल बाद संगठन के तमाम कार्यकर्ताओं से वोटिंग कराने के बाद अब स्वराज अभियान ने राजनीतिक दल के निर्माण की घोषणा की है।
योगेंद्र यादव-प्रशांत भूषण बनाएंगे नई पार्टी, 2 अक्‍टूबर को होगी घोषणा

प्रो. अजीत झा की अध्यक्षता में राजनीतिक दल निर्माण समिति का गठन किया गया है। 2 अक्टूबर को चुनाव आयोग में राजनीतिक दल के लिए आवेदन कर दिया जाएगा। स्वराज अभियान के पहले राष्ट्रीय अधिवेशन में सात राज्यों और 114 जिले के चुने हुए प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया। जिसमें वैकल्पिक राजनीति की स्थापना पर जोर दिया गया। राजनीतिक दल निर्माण के प्रस्ताव पर गहन विचार-विमर्श हुआ। इसके बाद सदस्यों ने वोटिंग की। प्रतिनिधि सम्मेलन में वोटिंग परिणाम की घोषणा हुई, जिसमें 92.5 फीसदी बहुमत से राजनीतिक दल बनाने के प्रस्ताव पर मुहर लगाई गई। जिसको देखते हुए स्वराज अभियान ने तय किया कि 2 अक्टूबर तक राजनीतिक दल का निर्माण कर लिया जाएगा।

वैकल्पिक राजनीति के प्रारूप को मूर्त रूप देने के लिए स्वराज अभियान ने छह सदस्यीय टीम का गठन किया है। योगेंद्र यादव ने कहा कि राजनीतिक दल बनाने का मतलब यह कतई नहीं है कि हम सभी राज्यों में जाकर चुनाव लड़ेंगे। हम राजनीतिक दल बनाने की प्रक्रिया की ओर आगे बढ़ रहे हैं। इसके लिए जनाधार मजबूत करने की जरूरत है। जनता के सवालों पर संघर्ष करने की जरूरत है।

उन्होंने आम आदमी पार्टी पर कटाक्ष करते हुए कहा कि वैकल्पिक राजनीति का स्वरूप संघीय होगा, इसके लिए शांति भूषण से सहयोग और परामर्श लिया जाएगा। इस पार्टी में व्यक्ति पूजा के लिए कोई जगह नहीं होगी। हम पवित्र राजनीति की दिशा की ओर बढ़ रहे हैं। जहां सब कुछ पारदर्शी तरीके से किया जाएगा। देश में सच्चाई और ईमानदारी की ऊर्जा जहां कहीं भी है उसे जोड़ने की जरूरत है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement