Advertisement

कांग्रेस में पीके को मिलेगी राजस्थान, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ की भी जिम्मेदारी

कांग्रेस के चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर को 2018 में होने वाले राजस्थान, मध्यपद्रेश और छत्तीसगढ़ के चुनावों की भी जिम्मेदारी देने की तैयारी है। सूत्रों के मुताबिक, पांच राज्यों के चुनाव के बाद उनको यह जिम्मेदारी दे दी जाएगी। उनकी इन चुनाव की रणनीति को काफी कारगर माना जा रहा है। शुरुआती जो संकेत मिल रहे हैं, उसमें यही है कि फिलहाल प्रशांत किशोर की उत्तर प्रदेश, पंजाब और उत्तराखंड की रणनीति कामयाब रही है।
कांग्रेस में पीके को मिलेगी राजस्थान, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ की भी जिम्मेदारी

उत्तर प्रदेश में उन्होंने ही गठबंधन की कोशिश की थी, जिसे आखिर में अंजाम दे दिया गया। इसी तरह पंजाब में भी वह कामयाब माने जा रहे हैं। क्योंकि मतदान के बाद कांग्रेस की एक मात्र उम्मीद पंजाब ही मानी जा रही है। इसी तरह उत्तराखंड में जिस तरह भारतीय जनता पार्टी को पूरी ताकत लगाने पर मजबूर कर दिया,उससे भी पार्टी के हौसले बुलंद है।

किशोर ने ही पहले उत्तर प्रदेश के प्रचार की रणनीति को अंतिम रूप दिया, जिसके बाद पंजाब में उनकी जनसभाओं की रणनीति काम कर गई। शुरू में कांग्रेस पिछड़ती दिखी, उसके बाद अंतिम दौर आते-आते टक्‍कर में आ गई।

इसी तरह उत्तर प्रदेश में अखिलेश और राहुल की जोड़ी बनवाने में उन्होंने अहम भूमिका निभाई। प्रियंका गांधी को भरोसे में लेकर उन्होंने गठबंधन को अंजाम तक पहुंचाया, जिसका नतीजा यह है कि उत्तर प्रदेश में कांग्रेस अखिलेश के साथ गठबंधन कर टक्‍कर में आ गई।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad