Advertisement

पंजाब का माहौल बिगाड़ने की कोशिश में मदद कर रहे हैं केजरीवाल: राहुल

पंजाब में विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार के आखिरी दिन राहुल गांधी ने आम आदमी पार्टी के नेता अरविंद केजरीवाल पर आरोप लगाया कि वह ऐसी ताकतों की मदद कर रहे हैं जो पंजाब की शांति को बिगाड़ना चाहती हैं और उसे उग्रवाद के अंधेरे दिनों में धकेलना चाहती हैं। राहुल का यह बयान मंगलवार को मोड़ मंडी में हुए विस्फोट की पृष्ठभूमि में आया है।
पंजाब का माहौल बिगाड़ने की कोशिश में मदद कर रहे हैं केजरीवाल: राहुल

कांग्रेस उपाध्यक्ष ने अपने तूफानी दौरे में कई सभाएं कीं और सत्तारूढ़ बादल परिवार को भी आड़े हाथ लिया। संगरूर के बालियां गांव में सभा को संबोधित करने के बाद कांग्रेस उपाध्यक्ष ने जमीन पर बैठकर स्थानीय लोगों के साथ खाना खाया। पंजाब में चार फरवरी को मतदान होगा।

राहुल ने मालवा क्षेत्र में कई रैलियों को संबोधित किया जो इलाका किसी भी पार्टी की जीत के लिए महत्व रखता है क्योंकि राज्य की 117 सदस्यीय विधानसभाओं में इस क्षेत्र का अच्छा खासा हिस्सा आता है।

कुर्ता-पजामा और बिन आस्तीन वाली जैकेट पहने राहुल ने चुनाव प्रचार के आखिरी दिन की शुरूआत संगरूर के बालियां गांव में रैली को संबोधित करके की। उसके बाद उन्होंने गिद्देरबाहा और लंबी में चुनावी सभाओं को संबोधित किया। शाम पांच बजे चुनाव प्रचार थमने से कुछ मिनट पहले ही उन्होंने फतेहगढ़ साहिब में एक रैली को संबोधित किया।

लंबी मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह का बादल का गृह क्षेत्र है जहां से प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कैप्टन अमरिंदर सिंह भी मैदान में हैं। राहुल ने कहा कि अगर कांग्रेस सत्ता में आती है तो वह पंजाब में मादक पदार्थों की समस्या से निपटने के लिए कड़ा कानून लाएगी और सुनिश्चित करेगी कि पंचायत की वो जमीन गरीबों को दी जाए, जिस पर उनका ही हक है।

कांग्रेस उपाध्यक्ष ने सभी स्थानों पर कहा कि उनकी पार्टी सिख गुरूओं के तेरा के दर्शन को मानती हैं जबकि अकालियों की सोच मेरा है मेरा है वाली है। राहुल ने बठिंडा के मोड़ मंडी में मंगलवार की रात को हुए विस्फोट का भी जिक्र किया जिसमें छह लोग मारे गये थे।

यह विस्फोट कांग्रेस उम्मीदवार हरमिंदर सिंह जस्सी की जनसभा के कुछ ही देर बाद हुआ था। जस्सी मोड़ विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं।

राहुल ने कहा, सबसे महत्वपूर्ण चीज है कि आप किस माहौल में रहते हैं। अगर वह माहौल बिगड़ जाता है तो हिंसा शुरू हो जाती या गुस्सा भड़कता है और फिर किसान, मजदूर, कमजोर वर्गों का कामकाज प्रभावित होता है, पूरा राज्य प्रभावित होता है।

सत्तारूढ़ अकालियों और आप पर परोक्ष निशाना साधते हुए कांग्रेस उपाध्यक्ष ने कहा, पंजाब को एक उग्रवादी की सोच से दूसरे उग्रवादी की सोच की तरफ नहीं जाना चाहिए। कांग्रेस ऐसा दल है जो सभी वर्गों को साथ लेकर चलता है। हम चाहते हैं कि पंजाब का विकास तेजी से हो।

उन्होंने कहा, लेकिन हिंसा भड़कती है, गुस्सा पनपता है तो सबकुछ तबाह हो जाएगा। हमें समझना होगा कि पंजाब को पहले तबाह करने वाली ताकतें फिर से अपना सिर उठा रही हैं।

राहुल ने कहा, बम विस्फोट हुआ और छह लोग मारे गये। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल इन ताकतों की मदद कर रहे हैं और उन्हें सिर उठाने में सहायता पहुंचा रहे हैं। और यह पंजाब के लिए बहुत खतरनाक बात है। उन्होंने कहा, अगर ये ताकतें दोबारा अपना सिर उठाती हैं तो पूरा एजेंडा दरकिनार हो जाएगा और पंजाब दूसरी दिशा में चला जाएगा।

राहुल ने कहा, इसलिए जरूरी है कि हम सब, चाहे किसी धर्म, जाति या पंथ के हों, हमें फिर से मिलकर खड़ा होना चाहिए ताकि हम ऐसा पंजाब बना सकें जिसे देने की भावना के लिए जाना जाता है। यही रास्ता गुरू नानक देव और गुरू गोविंद सिंह ने दिखाया था।

बालियां के किसानों और ग्रामीणों के साथ खाट पर बैठक सभा को संबोधित करते हुए राहुल ने किसानों के मुद्दों पर बात की और कहा कि संप्रग सरकार के समय 70,000 करोड़ रुपये के कृषि रिण को माफ कर दिया गया था। संगरूर से पूर्व सांसद विजय इंदर सिंगला कांग्रेस के उम्मीदवार हैं। भाषा

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad