Home » राजनीति » राष्ट्रीय दल » नोटबंदी का जीडीपी पर पड़ेगा प्रतिकूल असर : मनमोहन

नोटबंदी का जीडीपी पर पड़ेगा प्रतिकूल असर : मनमोहन

JAN 09 , 2017
नोटबंदी का देश के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) पर काफी ज्यादा प्रतिकूल असर होगा और यह पांच राज्यों के आगामी विधानसभा चुनाव में एक मुद्दा होगा। पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने आज यह राय जताई।

पंजाब चुनाव के लिए कांग्रेस का घोषणापत्र जारी करते हुए सिंह ने कहा कि  आप देखेंगे कि इसका देश के जीडीपी पर काफी अधिक प्रतिकूल असर पड़ेगा। संसद में नोटबंदी पर अपने बयान का जिक्र करते हुए पूर्व प्रधानमंत्री ने कहा कि बाद के घटनाक्रमों से उनकी बात सही साबित हुई है। इस परिप्रेक्ष्य में उन्होंने केंद्रीय सांख्यिकी संगठन की राष्टीय आय इकाई के हालिया अनुमानों का जिक्र किया। इसमें कहा गया है कि 2016-17 के लिए जीडीपी की वृद्धि दर सुस्त पड़कर 7.1 प्रतिशत पर आ जाएगी, जो एक साल पहले 7.6 प्रतिशत रही थी। सिंह ने कहा कि इसमें नोटबंदी को शामिल नहीं किया गया है।

Advertisement

यह पूछे जाने पर कि क्या चुनाव नोटंबदी के मुद्दे पर लड़ा जाएगा, उन्होंने कहा कि  यह पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव में एक मुद्दा होगा। सिंह नोटबंदी के कड़े आलोचक हैं। उन्होंने अनुमान लगाया है कि नोटबंदी की वजह से देश के जीडीपी में दो प्रतिशत की गिरावट आएगी। इस मुद्दे पर राज्यसभा में बहस के दौरान सिंह ने सरकार और प्रधानमंत्री पर नोटबंदी को लेकर हमला बोलते हुए कहा था कि इसका क्रियान्वयन प्रबंधन की ऐतिहासिक विफलता है। यह संगठित तथा कानूनी लूट का मामला है। राज्यसभा में उस समय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उपस्थित थे। उन्होंने कहा था कि इससे जीडीपी की वृद्धि दर में कम से कम दो प्रतिशत की गिरावट आएगी। (एजेंसी)


अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या
एपल स्टोर से

Copyright © 2016 by Outlook Hindi.