Home » राजनीति » राष्ट्रीय दल » एमसीडी: कांग्रेस युवाओं को स्किल ट्रेनिंग और रोजगार के अवसर देगी

एमसीडी: कांग्रेस युवाओं को स्किल ट्रेनिंग और रोजगार के अवसर देगी

APR 19 , 2017
कांग्रेस ने एमसीडी चुनाव के लिए अलग से यूथ मैनिफेस्‍टो जारी किया है। दिल्ली में युवा मतदाताओं की संख्या को देखते हुए इसे अहम माना जा रहा है। इस बार निगम चुनाव में एक लाख से ज्यादा लोग पहली बार मतदाता बने हैं जिनमें 40 हजार से ज्यादा मतदाताओं ने अभी 18 साल की उम्र पूरी की है।

दिल्ली प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय माकन ने कहा कि यूथ मैनिफेस्टो में युवाओं के बेहतर भविष्य को शामिल किया गया है। एमसीडी में आने पर यूथ वेलफेयर सेंटर बनाएंगे। यह सेंटर एमसीडी के अंदर आने वाले 1701 स्कूलों में बनेंगे। साथ ही उन्हें स्किल ट्रेनिंग और रोजगार के अवसर दिए जाएंगे।

Advertisement

इसके अलावा लाइफ स्किल डेवलपमेन्ट प्रोग्राम और वर्कशॉप भी कराएंगे, इससे जुवेनाइल क्राइम में कमी होगी। इसी तरह के सेंटर युवाओं के लिए भी खोले जाएंगे। युवाओं और स्कूल छोड़ चुके छात्रों के लिए अलग से काउंसलिंग की व्यवस्था होगी। इसके अलावा रोजगार को बढ़ावा देने के लिए योजनाएं बनाई जाएंगी।

इस दौरान माकन ने भाजपा और आम आदमी पार्टी पर भी निशाना साधा। प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि 2014 के लोकसभा चुनाव के समय भाजपा ने अपने मैनिफेस्टो में पहले साल दो करोड़ नौकरियां देने का वादा किया था लेकिन लेबर विभाग के आंकड़ों के मुताबिक पिछले दो वर्षों में 4.4 लाख नौकरियां ही निकली। वहीं, आम आदमी पार्टी ने पांच साल में 25 लाख नौकरियां देने का वादा किया था। लेकिन आरटीआई से मिली जानकारी के अनुसार अभी तक 1,84, 940 लोगों को ही नौकरियां मिली। 

कांग्रेस पार्टी यदि सत्ता में आती है तो बड़ी बड़ी कंपनियों के साथ मिलकर जॉब फेयर लगाएंगे।

इंटर्नशिप प्रोग्राम भी चलाया जाएगा। सबसे खास बात कि हेल्थ और रिक्रिएशन का काम भी होगा। इसमें एमसीडी पार्क में खेल सुविधा मुहैया कराई जाएगी। एमसीडी के अंबेडकर स्टेडियम में भी खेल कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।


अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या
एपल स्टोर से

Copyright © 2016 by Outlook Hindi.