Advertisement

योगी ने दिया मंत्रिमंडल में पूर्वांचल को प्राथमिकता

उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने पूर्वांचल को प्राथमिकता दिया है। पूर्वांचल से 17 मंत्रियों को शामिल किया गया है।
योगी ने दिया मंत्रिमंडल में पूर्वांचल को प्राथमिकता

गौरतलब है कि विधानसभा चुनाव में भाजपा की नजर पूर्वांचल पर थी और इस क्षेत्र से 17 मंत्री कैबिनेट में शामिल किए गए हैं। कैबिनेट में पश्चिमी उत्तर प्रदेश से 12 और मध्य हिस्से से 11 विधायक शामिल किए गए हैं। भाजपा के वरिष्ठ नेताओं का मानना है कि 2019 के लोकसभा चुनावों के मद्देनजर राज्य में पार्टी को नये वोट बैंक की तलाश है।

संतुलन की सबसे बडी मिसाल दो उप मुख्यमंत्री हैं। योगी ने अपनी मदद के लिए पिछडी जाति से केशव प्रसाद मौर्य और ब्राहमण दिनेश शर्मा को उप मुख्यमंत्री बनाया है। टीम योगी में तीन दलित चेहरे हैं जबकि उच्‍च जातियों से 26 मंत्री हैं। शेष अन्य पिछड़े वर्ग के हैं। दलित समाज से आने वाले एस पी सिंह बघेल को कैबिनेट मंत्री बनाया गया है। बुंदेलखंड क्षेत्र से स्वतंत्र देव सिंह को मंत्रिपरिषद में शामिल किया गया है। वह विधानमंडल के किसी भी सदन के सदस्य नहीं हैं। ललितपुर जिले के मेहरोनी से जीतकर आये मन्नू कोरी को भी मंत्री बनाया गया है।

भाजपा ने 403 सदस्यीय विधानसभा के लिए हुए चुनाव में एक भी मुसलमान प्रत्याशी नहीं उतारा था। लेकिन मुख्यमंत्री ने क्रिकेटर से नेता बने मोहसिन रजा को राज्य मंत्री बनाया है। रजा अभी ना तो विधानसभा ना ही विधान परिषद के सदस्य हैं। उन्हें संभवत: अल्पसंख्यक मसले, हज और वक्फ मंत्रालयों को देखने के लिए शामिल किया गया है। इन मंत्रालयों का प्रभार कभी किसी गैर..मुस्लिम के हाथ नहीं रहा। एक ओर अन्य पिछड़े वर्ग  और अति पिछड़े वर्ग को साथ लेकर चले योगी ने यह भी सुनिश्चित किया कि भाजपा की जीत में अहम भूमिका निभाने वाले उंची जातियां अलग थलग नहीं पड़ने पाये। अक्सर टेलीविजन की चर्चाओं में नजर आने वाले श्रीकांत शर्मा और सिद्धार्थनाथ सिंह को भी कैबिनेट में जगह दी गयी है। शर्मा मथुरा से तो सिंह इलाहाबाद पश्चिम से चुनाव जीतकर आये हैं।

अन्य दलों को छोडकर भाजपा में आये नेताओं को भी मंत्री पद दिया गया है। इनमें स्वामी प्रसाद मौर्य, रीता बहुगुणा जोशी, ब्रजेश पाठक, दारा सिंह चौहान और नंद गोपाल नंदी शामिल हैं। इन सभी को कैबिनेट मंत्री बनाया गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement