Advertisement

छह हजार लड़कियों ने सीखे आत्‍मरक्षा के गुण, लिम्‍का बुक में दर्ज होगा रिकार्ड

छह हजार लड़कियांं एक साथ- एक जगह पर आत्‍मरक्षा के गुण सीख रही थी। जैसे ही इनका ट्रेनिंग कार्यक्रम समाप्‍त हुआ हर कोई दंग रह गया। आत्‍मरक्षा के गुण सीख रही इन लड़कियों का नारा था मेरी रक्षा मेरे हाथ।
छह हजार लड़कियों ने सीखे आत्‍मरक्षा के गुण, लिम्‍का बुक में दर्ज होगा रिकार्ड

उत्‍तर प्रदेश के प्रतापगढ़ जिले के कुंडा इलाके की छह हजार लड़कियों के आत्‍मरक्षा प्रदर्शन को देखने के लिए केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल सहित कई गणमान्‍य लोग पहुंचे। लड़कियों ने पूरे उत्‍साह के साथ आत्‍मरक्षा का जब प्रदर्शन किया तो हर कोई दंग रह गया। यह विशाल ट्रेनिंग एवं प्रदर्शन कार्यक्रम अभी सेल्फ प्रोटेक्शन ट्रस्ट, जगद्गुरु कृपालु परिषद् एवं यूपी  पुलिस महिला सम्मान प्रकोष्ठ के बैनर तले, यश भारती सम्मान से सम्मानित सेल्फ डिफेन्स के एक्सपर्ट ट्रेनर अभिषेक यादव "अभी" एवं उनकी टीम के द्वारा सफलतापूर्वक दी गयी। 

इन लड़कियों ने 15 दिन की कड़ी मेहनत की। सुबह 7 बजे से शाम के 4 बजे का ट्रेनिंग कार्यक्रम चलता था। ग्रामीण क्षेत्रों के 13 स्‍कूलों मे जाकर  6 हजार बेटियों  को अलग-अलग हिस्सों मे बांंटकर इस कार्यक्रम की रूपरेखा तय की गर्इ। जब एक साथ एक मंच पर आकर इन्‍होने आत्‍मरक्षा का प्रदर्शन किया तो लिम्‍का बुक ऑफ रिकार्ड में नाम भी दर्ज कराने की कवायद शुरु हुई। लिम्‍का बुक के रिकार्ड में अभी तक इतनी लड़कियों के एक साथ का रिकार्ड दर्ज नहींं है। इसलिए लिम्‍का बुक ऑफ रिकार्ड की संपादिका विजया घोष ने भी सारे दस्‍तावेज मंगवाएं और संभव है कि अगले साल इस कार्यक्रम को लिम्‍का बुक में जगह मिल जाए। क्‍योंकि अभी तक किसी और ने दावा नहीं किया। ट्रेनर अभिषेक यादव कहते हैं कि मेरी रक्षा मेरे हाथ का जो स्‍लोगन है वह गांव की बेटियों केे लिए विशेष तौर पर बनाया गया है। अभिषेक के मुताबिक आने वाले समय में इससे भी बड़े आयोजन की तैयारी की जा रही है। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad