Advertisement

भारतीय महिलाओं में बढ़ रहा है अकेले यात्रा करने का चलन

महिलाएं अब अपने घर की चार दिवारी से निकलकर अकेले घूमने का साहस करने लगी हैं। विशेषज्ञों के मुताबिक पिछले कुछ सालों में इस चलन में बढ़ोतरी देखने को मिली है। यह बदलाव जानकारियों और बुकिंग की सुविधाओं के आसान हो जाने के कारण भी मुमकिन हो पाया है।
भारतीय महिलाओं में बढ़ रहा है अकेले यात्रा करने का चलन

हॉलीडे आईक्यू के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और संस्थापक हरी नायर ने बताया, भारतीय महिलाओं में अकेले घूमने का प्रचलन पिछले दो साल में बढ़ता जा रहा है। लगभग 35 प्रतिशत से अधिक महिलाओं को अकेले घूमने का विकल्प अधिक सहज लगता है। उन्होंने बताया कि अधिकतर अकेले यात्रा करने वाली महिलाएं पांच में से एक यात्रा अपने साथी या समूह के साथ करना पसंद करती हैं। उन्होंने कहा, भारत के अन्य क्षेत्रों की तुलना में अकेले यात्रा करने वाली महिलाओं में अधिकतर उत्तरी क्षेत्र की महिलाएं हैं। होटल्स डॉट कॉम के भारत और सीइए के वरिष्ठ विपणन प्रबंधक, अमित अग्रवाल ने बताया कि अकेले यात्रा करने का चलन युवा स्वतंत्र भारतीय महिलाओं में अधिक लोकप्रिय है। उन्होंने कहा, अकेले यात्रा करने वाली महिलाओं की संख्या तमाम जानकारियों और बुकिंग की सुविधाओं के आसान हो जाने के कारण भी अधिक बढ़ी हैं। आमतौर पर सुरक्षा ही चिंता का विषय होता था। लेकिन अधिकतर गंतव्यों पर महिला बसें, महिला ट्रेनें, महिला टैक्सी चालक होने से भी इस समस्या का कुछ हद तक निदान हुआ है।

अग्रवाल ने कहा कि सुरक्षा के इंतजामों में बदलाव, बेहतर और सुरक्षित आवास विकल्प, बेहतर यातायात और दूरगामी और लीक से हटकर गंतव्यों पर आसान पहुंच के कारण भी पिछले कुछ सालों में महिलाओं के घरेलू और विदेशी गंतव्यों पर अकेले यात्रा करने की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। कोक्स एंड किंग्स के प्रमुख करन आनंद ने कहा कि अकेले यात्रा करने वाली भारतीय महिलाओं की संख्या में पिछले साल की तुलना में 20 प्रतिशत बढ़ोतरी हुई है। ईजीगो 1 की सीईओ और निदेशक नीलू सिंह ने कहा कि हमारी कंपनी ने पाया कि अकेले यात्रा करने वाली महिलाओं की संख्या में 25 प्रतिशत बढ़ोतरी हुई है, पिछले साल यह आंकड़ा 19 प्रतिशत था। उन्होंने कहा कि आजकल भारत अपने विशाल और विविध आकर्षण केंद्रो के चलते अकेले यात्रा करने वाली महिलाओं के लिए लोकप्रिय गंतव्य बना हुआ है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement