Home » रहन-सहन » सेहत » क्यों स्पोर्ट्स ड्रिंक्स के बजाय पानी है सेहत के लिए बेहतर?

क्यों स्पोर्ट्स ड्रिंक्स के बजाय पानी है सेहत के लिए बेहतर?

APR 17 , 2017
वैज्ञानिकों के अनुसार किशोर एथलीट्स के लिए स्पोर्ट्स ड्रिंक्स की अपेक्षा पानी पीना ज्यादा बेहतर है क्योंकि ऊर्जा वाले पेय पदार्थ ब्लड प्रेशर (रक्तचाप) बढ़ा सकते हैं। कई लोग खेलों के साथ स्पोर्ट्स ड्रिंक्स को जोड़ते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि वह पेशेवर खिलाडि़यों को भी ऐसा करते देखते हैं।

हालांकि शौकिया खेलने वाले लोग उतनी प्रबलता से या उतनी देर तक नहीं खेलते हैं कि उन्हें अतिरिक्त शर्करा और नमक की जरूरत पड़े। अमेरिका में पेनसिल्वेनिया स्टेट यूनिवर्सिटी के मैथ्यू सिल्वीस ने बताया, कसरत के दौरान आप जितना खोते हैं, उसकी भरपाई स्पोर्ट्स ड्रिंक्स कर सकता है लेकिन उसके लिए आपको एक घंटे में 45 मिनट से ज्यादा कसरत करनी होती है। यदि आप इतनी देर कसरत करते हैं तब आप स्पोर्ट्स ड्रिंक्स के बारे में सोच सकते हैं। ज्यादातर बच्चे इतनी अधिक कसरत नहीं करते हैं।

Advertisement

अनुसंधानकर्ताओं का कहना है कि बच्चों में बढ़ती मोटापे की दर को देखते हुए उनके लिए कसरत करने के बाद अतिरिक्त शर्करा वाले स्पोर्ट्स ड्रिंक्स की सिफारिश नहीं की जा सकती। पेनसिल्वेनिया स्टेट यूनिवर्सिटी के केटी गलोयर ने बताया, बच्चों को इस ड्रिंक का उपयोग नहीं करना चाहिए क्योंकि शरीर में नमी का स्तर बनाए रखने के लिए पानी सबसे अच्छा उपाय है। बिना शारीरिक गतिविधियों के अगर किशोर स्पोर्ट्स ड्रिंक्स पीते हैं तो इससे वजन बढ़ने और दांत गिरने का भी खतरा रहता है।


अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या
एपल स्टोर से

Copyright © 2016 by Outlook Hindi.