Advertisement

अगस्ता वेस्टलैंड मामला : पूर्व वायु सेना प्रमुख एसपी त्यागी गिरफ्तार

अगस्ता वेस्टलैंड मामले में सीबीआई ने पूर्व वायु सेना प्रमुख एसपी त्यागी को गिरफ्तार किया है। सीबीआई ने शुक्रवार को वकील गौतम खेतान और संजीव त्यागी को भी गिरफ्तार किया है। एसपी त्यागी पर 3600 करोड़ रुपये के हेलीकॉप्‍टर सौदे को एंग्लो-इटैलियन कंपनी अगस्ता वेस्टलैंड को दिलवाने का आरोप है। सीबीआई मुख्‍यालय में तीनों से पूछताछ की जाएगी।
अगस्ता वेस्टलैंड मामला : पूर्व वायु सेना प्रमुख एसपी त्यागी गिरफ्तार

इससे पहले प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने भी 'प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट' के तहत त्यागी को समन भेजा है। पूर्व वायु सेना प्रमुख ने सीबीआर्इ के समक्ष पहले स्‍वीकार किया था कि वे सौदे के बिचौलिए गुइडो राल्फ हैश्के से मिले थे। एसपी त्यागी को मामले में बीते साल भी सीबीआई तलब कर चुकी है।

 31 दिसंबर 2004 को एसपी त्यागी ने भारतीय वायुसेना के 20वें एयर चीफ मार्शल के रूप में कार्यभार संभाला।गौतम खेतान को ईडी ने 23 सितंबर 2014 को गिरफ्तार किया था। उस पर  हेलीकॉप्‍टर डील में मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप था। ईडी के अनुसार खेतान चंडीगढ़ स्थित एक कंपनी एयरोमैट्रिक्स में शामिल हैं। इस कंपनी ने अगस्ता वेस्टलैंड डील में बड़ी रकम की हेराफेरी की थी। पुलिस को खेतान के घर से मिली नीली डायरी में घूस की रकम बांटे जाने की जानकारी मिली है। डायरी में दर्ज कुछ कोडवर्ड को ईडी ने सुलझाने का दावा किया है। इसमें दर्ज जीके का मतलब गौतम खेतान और ब्रदर्स का मतलब त्यागी ब्रदर्स था।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad