Advertisement

सीरिया में दोहरा आत्मघाती हमला, 46 लोगों की मौत

सीरिया के मध्य में स्थित होम्स शहर में आज दोहरे कार बम विस्फोट में 46 लोगों की मौत हो गई जबकि कई लोगों के घायल होने की भी खबर है।
सीरिया में दोहरा आत्मघाती हमला, 46 लोगों की मौत

सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स के निदेशक रामी अब्देल रहमान ने बताया, इस हमले को करीब छह हमलावरों ने अंजाम दिया था और इनमें से कई ने राज्य के सुरक्षा और सैन्य खुफिया मुख्यालयों के नजदीक खुद को उड़ा लिया। मारे गए लोगों में अधिकतर नागरिक थे। उन्होंने बताया कि मृतकों की तादाद और बढ़ने की आशंका है। इस घटना का असर जिनीवा में चल रही शांति वार्ता पर पड़ा है।

रहमान ने बताया कि पड़ोस में स्थित, कड़े सुरक्षा व्यवस्था वाले घोउटा और महट्टा में हुए दोहरे हमलों में मारे जाने वालों में एक वरिष्ठ खुफिया अधिकारी भी शामिल है। घटना के बाद मौके पर मौजूद सुरक्षा बलों ने सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी है।

गौरतलब है कि सीरिया के शहर अल-बाब के पास शुक्रवार को हुए एक आत्मघाती हमले में मरने वालों का संख्या बढ़कर 72 का आंकड़ा पार कर गई है। मारे गए लोगों में अधिकतर विद्रोही थे। इस हमले की जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट ने ली थी।

संयुक्त राष्ट्र की मध्यस्थता में संघर्ष विराम संधि के तहत विद्रोहियों के पीछे हटने के बाद मई 2014 से होम्स पूरी तरह से सरकार के नियंत्राण में है।

हालांकि इसके बाद से यहां पर बार-बार बम हमले होते रहे हैं। पिछले साल हुए दोहरे बम विस्फोट में 64 लोगों की मौत हो गई थी।

तत्काल किसी ने बम विस्फोट की जिम्मेदारी नहीं ली है, लेकिन ऐसा हमला इस्लामिक स्टेट समूह करता रहा है। इस संगठन का होम्स के रेगिस्तान वाले पूर्वी हिस्से के बड़े भू-भाग पर नियंत्रण रहा है। भाषा 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement