Advertisement

ऑस्कर में याद किए गए ओमपुरी

अमेरिका के लॉस एंजिलिस में हुए 89वें अकादमी पुरस्कार समारोह में 'इन मेमोरियम' में ओमपुरी को श्रद्धांजलि अर्पित की गई। ग्रैमी और टोनी अवॉर्ड के लिए नामित गायिका और गीतकार सारा बेइरेलेस ने ओमपुरी को याद करते हुए उनके लिए एक संगीतमय प्रस्तुति भी दी।
ऑस्कर में याद किए गए ओमपुरी

नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा के छात्र रहे ओमपुरी भारत के पहले ऐसे कलाकार हैं, जिनको ऑस्कर के मंच से श्रद्धांजलि अर्पित की गई। इस मौके पर ओमपुरी की चर्चित फिल्मों की झलक पेश की गई और कई सितारों के साथ उनकी तस्वीरें भी दिखाई गईं।

अपने लंबे करियर में ओमपुरी ने कई अंतर्राष्ट्रीय फिल्मों में काम किया, जिनमें कई अमेरिकन और ब्रिटिश सिनेमा से जुड़ी फिल्में रहीं। उनकी चर्चित अंतर्राष्ट्रीय फिल्मों में गांधी, ईस्ट इज ईस्ट, सिटी आफ जॉय, वूल्फ, घोस्ट एंड द डार्कनेस, द पेरोल आफिसर के नाम शामिल हैं।

छह जनवरी को मुंबई में दिल का दौरा पड़ने से ओमपुरी का निधन हो गया था। उनकी पत्नी नंदिता पुरी ने ऑस्कर में ओमपुरी को श्रद्धांजलि दिए जाने को भारतीय सिनेमा का सम्मान बताया है।

नंदिता ने कहा कि ये हमारे लिए भावुकता के पल हैं, जब ओम पुरी को इतने बड़े मंच पर याद किया गया। इससे पहले ऑस्कर के मंच से सालों पहले सत्यजीत रे को याद किया गया था और उनको विशेष ऑस्कर से सम्मानित किया गया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad