Advertisement

एम्स में सुषमा का किडनी प्रतिरोपण किया गया

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का एम्स में किडनी प्रतिरोपण किया गया। यह किडनी उन्हें किसी अनजान व्यक्ति ने दिया है। एम्स के सूत्रों के अनुसार डाॅक्टरों के एक दल ने अस्पताल के कार्डियो-थोरैकिक सेंटर में पांच घंटे चले आॅपरेशन में गुर्दा प्रतिरोपण किया। डाॅक्टरों के इस दल में एम्स के निदेशक डा एम सी मिश्रा, सर्जन डा वी के बंसल, डा वी सीनू और गुर्दा रोक विशेषज्ञ डा संदीप महाजन शामिल थे।
एम्स में सुषमा का किडनी प्रतिरोपण किया गया

 सूत्रों ने कहा, आॅपरेशन सुबह नौ बजे शुरू हुआ और दोपहर ढाई बजे पूरा हुआ जिसके बाद मंत्री को उसी इमारत में स्थित सघन चिकित्सा कक्ष (आईसीयू) में भेज दिया गया। उन्होंने कहा, एक जीवित, अनजान दानकर्ता कोई भी इंसान हो सकता है जो प्राप्तकर्ता से भावनात्मक रूप से जुड़ा हो जैसे कि कोई दोस्त, कोई रिश्तेदार, कोई पड़ोसी या सुसराल पक्ष का कोई व्यक्ति। चूंकि उनके खुद के परिवार में कोई दानकर्ता नहीं था, इसलए एक जीवित अनजान दानकर्ता से लिये गये किडनी का प्रतिरोपण किया गया।

सूत्रों के अनुसार, प्रक्रिया से पहले प्राधिकरण समिति से मंजूरी ली गयी। डाॅक्टरों ने कहा कि 64 साल की सुषमा लंबे समय से मधुमेह से पीडि़त रही हैं। एक जांच के दौरान ही उनकी किडनी के काम नहीं करने का पता चला। इसके बाद से वह डायलिसिस पर थीं। एम्स के एक वरिष्ठ डाॅक्टर ने कहा, उनकी हफ्ते में तीन बार डायलिसिस हो रही थी। सुषमा पिछले कुछ महीनों में कई बार अस्पताल गयी थीं। उन्हें सात नवंबर को एम्स में भर्ती किया गया था।

भाषा 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad