Advertisement

मन की बात : पीएम मोदी ने ध्‍यानचंद को किया याद, गुरु गोपीचंद को किया सलाम

'मन की बात' के 23 वें संस्‍करण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद को याद करने के साथ पीवी सिंधु के कोच पुलेला गोपीचंद की शैक्षिक समर्पण भावना को सलाम किया। पीएम मोदी ने कहा कि सोमवार को हॉकी के जादूगर ध्यानचंद जी की जन्मतिथि है। यह दिन राष्ट्रीय खेल दिवस के रुप में मनाया जाता है। मैं ध्यानचंद जी को श्रद्धांजलि देता हूं और इस अवसर पर आप सभी को उनके योगदान की याद भी दिलाना चाहता हूं। ध्यानचंद जी स्पोर्ट्समैन स्प्रिट और देशभक्ति की एक जीती-जागती मिसाल थे। पीएम मोदी ने कहा कि mygov.in पर कई लोगों ने रियो ओलंपिक और साक्षी, सिंधू के बारे में बोलने के लिए कहा है। हमारी बेटियों ने एक बार फिर साबित किया कि वे किसी भी तरह से, किसी से भी कम नहीं हैं।
मन की बात : पीएम मोदी ने ध्‍यानचंद को किया याद, गुरु गोपीचंद को किया सलाम

इस बात से तो इंकार नहीं किया जा सकता कि हमारी आशा के अनुरूप हम रियो ओलंपिक में प्रदर्शन नहीं कर पाए। फिर भी हमारे देश ने कई खेलों में शानदार प्रदर्शन किया और सकारात्मक माहौल बनाया। मैंने खेल प्रदर्शन में सुधार को लिए एक कमिटी की घोषणा की है।  यह दुनिया में क्या-क्या प्रैक्टिस हो रही है, उसका अध्ययन करेगी। आगामी ओलंपिक के लिए दूर तक की सोच के साथ हमें योजना बनानी है। पीएम मोदी ने कहा कि मैं राज्य सरकारों से आग्रह करता हूं कि ऐसी कमिटियां बनाएं जो खेल जगत से जुड़े संगठन निष्पक्ष भाव से ब्रेन स्टॉर्मिंग करें।  देश के हर नागरिक से आग्रह करता हूं कि मुझे इस मसले पर सुझाव भेजें। पीएम मोदी ने कहा कि खेल संगठन चर्चा कर-करके अपना ज्ञापन सरकार को दें। सवा सौ करोड़ देशवासी और 65 फीसदी युवा जनसंख्या वाला देश खेल की दुनिया में भी बेहतरीन स्थिति प्राप्त करे। इस संकल्प के साथ आगे बढ़ना है।

पीएम ने कहा कि अब शिक्षक दिवस आने वाला है। मैं कई वर्षों से शिक्षक दिवस पर विद्यार्थियों के साथ काफी समय बिताता रहा हूं। लेकिन इस बार मुझे जी-20 समिट के लिए जाना पड़ रहा है। जीवन में जितना मां का स्थान होता है, उतना ही शिक्षक का स्थान होता है।  मैं आज पुल्लेला गोपीचंद जी को एक खिलाड़ी से अतिरिक्त एक उत्तम शिक्षक के रूप में देख रहा हूं।

पीएम मोदी  ने कहा कि  राधाकृष्णन जी हमेशा कहते थे कि अच्छा शिक्षक वही होता है, जिसके भीतर का छात्र कभी मरता नहीं है। मेरे एक शिक्षक जो 90 साल के हो गए हैं। आज भी हर महीने उनकी मुझे चिट्ठी आती है। महीने भर मैंने क्या किया, उनकी नजर में वो ठीक था या नहीं था। वह टिप्‍पणी करते रहते हैं। जैसे आज भी मुझे क्लास रूम में पढ़ाते हों।

पीएम मोदी ने कहा कि मेरे प्यारे देशवासियों, कुछ ही दिनों में गणेश उत्सव आने वाला है। गणेश उत्सव की बात करते हैं, तो लोकमान्य तिलक जी की याद आना बहुत स्वाभाविक है। लोकमान्य तिलक जी ने सार्वजनिक गणेश उत्सव के द्वारा इस धार्मिक अवसर को राष्ट्र जागरण का पर्व बना दिया।

भारत रत्न मदर टेरेसा को 4 सितंबर को संत की उपाधि से विभूषित किया जाएगा। मदर टेरेसा ने अपना पूरा जीवन भारत में गरीबों की सेवा के लिए लगाया था। 4 सितंबर के समारोह में भारत सरकार विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की अगुवाई में आधिकारिक प्रतिनिधिमंडल भेजेगी। भारत सरकार ने पिछले दिनों 5 राज्य सरकारों के सहयोग के साथ स्वच्छ गंगा के लिए लोगों को जोड़ने का सफल प्रयास किया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad